Friday remedies: शुक्रवार के ये 6 उपाय तिजोरी से दूर कर देंगे कंगाली, घर में लौट आएगी खुशहाली

Friday remedies: हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित है. ऐसे ही शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि शुक्रवार को देवी लक्ष्मी की सच्चे दिल से आराधना करने पर वे प्रसन्न हो जाती हैं और उनकी कृपा से इंसान आजीवन कंगाली, बदहाली, गरीबी और भुखमरी की चपेट में आने से बच जाता है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 1, 2023, 06:08 AM IST
  • शुक्रदेव से संबंधित है शुक्रवार
  • धन प्राप्ति के लिए शुक्रवार को करें ये 6 उपाय
Friday remedies: शुक्रवार के ये 6 उपाय तिजोरी से दूर कर देंगे कंगाली, घर में लौट आएगी खुशहाली

नई दिल्लीः Friday remedies: हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी देवता को समर्पित है. ऐसे ही शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि शुक्रवार को देवी लक्ष्मी की सच्चे दिल से आराधना करने पर वे प्रसन्न हो जाती हैं और उनकी कृपा से इंसान आजीवन कंगाली, बदहाली, गरीबी और भुखमरी की चपेट में आने से बच जाता है. 

शुक्रदेव से संबंधित है शुक्रवार
धन देवी मां लक्ष्मी के अलावा शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह या शुक्र देव को भी समर्पित है. हिंदू धर्म शास्त्रों में शुक्रदेव को सुख-सौंदर्य और रोमांस का कारक माना गया है. आप अगर अपने जीवन में आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो शुक्रवार को कुछ उपायों को अमल कर इस कुचक्र से निजात पा सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में. 

परेशानी दूर के लिए शुक्रवार को करें ये 6 उपाय
1.
शास्त्रों की मानें, तो देवी लक्ष्मी और शुक्र देव की कृपा पाने के लिए इस दिन उपवास रखना चाहिए. घर में सुख-समृद्धि, शांति व सम्पन्नता बनाए रखने के लिए शुक्रवार के दिन शुक्र देव के खास मंत्र ‘ॐ शुं शुक्राय नम:’ या ‘ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहम्’ का 108 बार जाप करें.
2. देवी लक्ष्मी और शुक्र देव गंदगी में रहना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए इस दिन घर की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें. 
3. शास्त्रों की मानें, तो इस सफेद रंग का वस्त्र धारण करने का विशेष महत्व है. इसलिए पूजा करते समय सफेद रंग का वस्त्र धारण करें. 
4. इस दिन दान का भी विशेष महत्व होता है. इसलिए शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्तुओं जैसे-ः चावल, दूध, दही, आटा और मिश्री का दान देना चाहिए. 
5. बजाय इन सब के शुक्रवार के दिन चीटियों और गाय को आटा खिलाने से आप पर शुक्र देव की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.
6. तीनों लोकों के स्वामी भगवान विष्णु के बिना देवी लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए इस दिन देवी लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान विष्णु की भी पूजा-अर्चना मनोयोग से करनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Aaj ka Panchang: आज है संकष्टी चतुर्थी व्रत, जानिए आज का शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़