Shukrawar Upay: शुक्रवार को इन 5 कामों को करने से नाराज होती हैं देवी लक्ष्मी, घर का कर देती हैं बुरा हाल

Friday Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो शुक्रवार का दिन धन-दौलत की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. इसके अलावा शुक्रवार शुक्र देव को भी समर्पित है. मां लक्ष्मी की कृपा से जहां व्यक्ति को धन-दौलत, मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. वहीं, शुक्र देव को सुख-सौंदर्य और रोमांस का कारक मानक माना गया है. मान्यता है कि इस दोनों की कृपा से व्यक्ति को जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाती है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 1, 2023, 06:33 AM IST
  • देवी लक्ष्मी और शुक्र देव होते हैं नाराज
  • शुक्रवार को न करें ये 5 गलतियां
Shukrawar Upay: शुक्रवार को इन 5 कामों को करने से नाराज होती हैं देवी लक्ष्मी, घर का कर देती हैं बुरा हाल

नई दिल्लीः Friday Remedies: हिंदू धर्म शास्त्रों की मानें, तो शुक्रवार का दिन धन-दौलत की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. इसके अलावा शुक्रवार शुक्र देव को भी समर्पित है. मां लक्ष्मी की कृपा से जहां व्यक्ति को धन-दौलत, मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. वहीं, शुक्र देव को सुख-सौंदर्य और रोमांस का कारक मानक माना गया है. मान्यता है कि इस दोनों की कृपा से व्यक्ति को जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जाती है. 

देवी लक्ष्मी और शुक्र देव होते हैं नाराज
हालांकि, इनकी कृपा पाने के लिए हमें कुछ खास चीजों का ध्यान रखना होता है. जैसे शुक्रवार के दिन हमें कुछ काम नहीं करने चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इन कामों को करने से मां लक्ष्मी और शुक्र देव नाराज होते हैं. लिहाजा इंसान का पूरा जीवन परेशानियों के कुचक्र में बीतता है. ऐसे में आइए जानते हैं उन 5 गलतियों के बारे में, जिन्हें हमें इस दिन नहीं करना चाहिए.  

शुक्रवार को न करें ये 5 गलतियां
1.
शास्त्रों की मानें, तो इस दिन हमें कटे-फटे या गंदे कपड़े नहीं पहनने चाहिए. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज होती है. लिहाजा घर की सुख शांति भी भंग हो जाती है.
2. मां लक्ष्मी साफ-सफाई में निवास करती हैं. ऐसे में इस दिन अपने घर में गंदगी न फैलाएं. घर के हर कोने-कोने की अच्छी तरह से साफ-सफाई करनी चाहिए. 
3. शुक्रवार के दिन प्रॉपर्टी से जुड़े कार्यों को करने से बचना चाहिए. शास्त्रों की मानें, तो इस दिन प्रॉपर्टी की खरीदारी शुभ नहीं होता है. 
4. इस दिन पैसों की लेनदेन से भी बचना चाहिए. इससे देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. 
5. शास्त्रों की मानें, तो शुक्रवार के दिन शक्कर उधार देने से कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति कमजोर हो जाती है. ऐसे में जातक को ऐसा करने से बचना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Friday remedies: शुक्रवार के ये 6 उपाय तिजोरी से दूर कर देंगे कंगाली, घर में लौट आएगी खुशहाली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़