Dream Science: सपने में दिखाई दिए हैं रेंगते हुए केंचुए, जानें किस अनहोनी का दे रहे हैं संकेत?

Swapna Shastra : रात को सोते समय आपको कुछ न कुछ सपना जरूर आया होगा. कई लोगों को सुबह के समय वो सपना याद रहता है, तो बहुत से लोग सपने को भूल जाते हैं.आज हम बात करेंगे सपने में केंचुए को देखने का क्या मतलब होता है? 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 27, 2024, 06:23 AM IST
Dream Science: सपने में दिखाई दिए हैं रेंगते हुए केंचुए, जानें किस अनहोनी का दे रहे हैं संकेत?

Swapna Shastra: रात को सोते समय आपको कुछ न कुछ सपना जरूर आया होगा. कई लोगों को सुबह के समय वो सपना याद रहता है, तो बहुत से लोग सपने को भूल जाते हैं. स्वप्न शास्त्र की माने, तो सोते समय देखे गए हर सपनों का कुछ न कुछ अर्थ जरूर होता है, जिन्हें समय रहते पहचान कर व्यक्ति होने वाली किसी अनहोनी से खुद को बचा सकता है.

सपने में देखा है केंचुआ 
ऐसे ही अगर आपने सपने में केंचुआ (Earthworm) देखा है, तो इसका आपके जीवन पर कुछ न कुछ असर पड़ता है. आज हम आपको  इस आर्टिकल में बताएंगे कि सपने में केंचुआ देखने का क्या मतलब होता है. इसका आपके जीवन में अच्छा प्रभाव पड़ेगा या फिर आपके साथ बुरा होगा.... आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं स्वप्न शास्त्र के अनुसार इसका क्या मतलब होता है.

क्या पड़ता है प्रभाव?
सपने में केंचुए को देखना अच्छा माना जाता है, लेकिन साथ ही यह आपको चेतावनी भी देता है कि आपके जीवन में क्या बुरा होने वाला है. केंचुए की विभिन्न अवस्थाओं के माध्यम से सही और गलत समझा जा सकता है.

क्या कहते हैं स्वस्प्न शास्त्र?
स्वस्प्न शास्त्रों की जानकारी के अनुसार अगर आपने सपने में केंचुए की जमीन पर रेंगते हुए देखा है, तो यह आपके मन के भीतर दबी कुछ इच्छा या बात की ओर व्याख्या करता है. इसका यह मतलब होता है कि जल्द ही आपकी मानी हुई मन्नत या इच्छा पूरी हो सकती है. 

केंचुए का झुंड 
स्वस्प्न शास्त्र की जानकारी के अनुसार अगर आपने सपने में केंचुए को बिल में घुसते हुए देखा है, तो यह इ बात का संकेत देता है कि आप जल्द ही परिवार के साथ लंबी यात्रा पर जाएंगे. अगर आपने सपने में बहुत सारे केंचुए को एक साथ झुंड में देखा है, तो इसका मतलब यह होता है कि आपके जीवन में बहुत सारी परेशानी चल रही हैं, इस दौरान आपको धैर्य रखने की आवशयकता है, जल्द ही साडी परेशानी खत्म हो जाएगी. 

अगर आप सपने में देख रहे हैं कि आप अपने हाथों में केंचुए को अपने हाथ से पकड़ रहे हैं या फिर पकड़ कर अपने हाथों पर बैठा रहे हैं, तो यह आपके लिए अच्छा नहीं माना जाता है. अगर आपने ऐसा कुछ सपना देखा है, तो आपको अपनी सेहत का ख़ास ख्याल रखने की जरुरत होगी. स्वस्प्न शास्त्रों की जानकारी के अनुसार ऐसा करने वाला व्यक्ति जल्द ही बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं.  

डिस्क्लेमर 
सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ZeeHindustan इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़