Kaal Sarp Dosh: गोवर्धन पूजा के दिन करें यह उपाय, कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

Kaal Sarp Dosh: गोवर्धन पूजा में दीप दान करना बहुत शुभ माना जाता है. साथ ही एक-दूसरे की दीपों से आपस में आरती करें। इसके अलावा इस दिन दरवाजे पर एक बंधनवार जरूर बांधे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 02:00 PM IST
  • कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए उपाय
  • अच्छी सेहत के लिए करें ये उपाय
Kaal Sarp Dosh: गोवर्धन पूजा के दिन करें यह उपाय, कालसर्प दोष से मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली. सनातन धर्म के लोगों के लिए गोवर्धन पूजा अत्यंत के महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है क्योंकि इसमें गाय माता की पूजा की जाती है. साथ ही कई अन्य जगहों पर यह पूजा परिवार की सुख-समृद्धि, अच्छी सेहत और लंबी उम्र की कामना के लिए भी की जाती है. पूजा में कान्हा का अच्छे से साज-श्रृंगार करके शुभ मुहूर्त देखकर उनकी पूजा-आराधना की जाती है. कान्हा के समक्ष अपनी समस्त मनोकामनाओं की अर्जी लगाकर उसे पूरा करने की विनती की जाती है. 

कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए उपाय
इस खास पर्व पर पीपल पेड़ को जल जरूर चढ़ाएं. इसके साथ ही देर रात पीपल पेड़ के नीचे तेल का दीपक जलाकर बिना पीछे देखें चुपचाप घर लौट आएं. मान्यता है कि इससे कुंडली में शनि व कालसर्प दोष से मुक्ति मिल जाती है.

बच्चों के लिए उपाय
आज चावल के आटे से 3 चिड़ियां बनाकर पानी में उबालें. उसमें से एक चिड़िया गाय को खिलाएं, दूसरी छत पर रख दें और तीसरी मां लक्ष्मी व भगवान गणेश को समर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करना बच्चों के लिए शुभ होता है.

घर में खाने की किल्लत है तो...
बरगद की पेड़ की छाल को कूटकर पीपल के 5 पत्तों पर रखकर हाथ में लें और अपनी मनोकामना मानें. इसके बाद उसपर आम, नीम और गूलर की 3 दण्डियां रखकर उसके आगे कपूर और 6 लौंग जला दें. इससे ना सिर्फ आपकी मनोकामना पूर्ण होगा बल्कि घर भी अन्न-धन से भरा रहेगा.

अच्छी सेहत के लिए करें ये उपाय
अच्छी सेहत पाने के लिए इस दिन पीपल, नीम, आम, गूलर और बरगद की छाल को पानी में उबालें. फिर उसेसे स्नान करें. इससे आप ताजगी भी महसूस करेंगे और बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

यह भी पढ़ें- Govardhan Puja 2022: गोवर्धन पूजा में भूलकर भी ना करें ये कम, बिगड़ जाएंगे सभी बने हुए काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़