मूलांक 4 वालों में होती हैं ये खूबियां, कुछ लोगों को क्यों लगते हैं बुरे

मूलांक 4 अंक ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण अंक है. यह उन लोगों का मूलांक है जो 4, 13, 22, या 31 तारीख को पैदा हुए हैं. मूलांक 4 का गुरु राहु ग्रह माना जाता है, जो तेज बुद्धि के साथ – साथ राजा बनने के भी संकेत देता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 7, 2023, 05:20 PM IST
  • जोखिम लेने से नहीं डरते
  • वफादार और भरोसेमंद साथी
मूलांक 4 वालों में होती हैं ये खूबियां, कुछ लोगों को क्यों लगते हैं बुरे

नई दिल्ली: मूलांक 4 वाले लोग आमतौर पर बहुत ही मेहनती, व्यावहारिक और अनुशासित होते हैं. यह बहुत ही वफादार और भरोसेमंद भी होते हैं, और वे बहुत अच्छे दोस्त और साथी बनाते हैं. मूलांक 4 वाले लोगों के कुछ प्रमुख लक्षण हैं. 

1.शांत और जमीन से जुड़े हुए
मूलांक 4 वाले लोग बहुत ही स्थिर और शांत स्वभाव होते हैं. ये कड़ी मेहनत से नहीं कतराते हैं, और वे हमेशा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहते हैं.

2.अनुशासित और व्यवस्थित
मूलांक 4 वाले लोग बहुत ही व्यवस्थित और कुशल होते हैं. मूलांक 4 हर चीज को अपनी जगह पर रखना पसंद करते हैं, और वे हमेशा समय पर सारे काम निपटाने के लिए तैयार रहते हैं.

3.वफादार और भरोसेमंद
मूलांक 4 वाले लोग बहुत ही वफादार और भरोसेमंद होते हैं. ये हमेशा अपने दोस्तों और परिवार के लिए मौजूद रहते हैं, और उन्हें हमेशा अपने वादे निभाने के लिए भरोसा किया जा सकता है.

4.उद्देश्यपूर्ण और निडर
मूलांक 4 वाले लोग बहुत ही उद्देश्यपूर्ण और निडर होते हैं. ये हमेशा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रयास करते हैं, और वे जोखिम लेने से नहीं डरते हैं.

5.आजाद ख्याल और आत्मनिर्भर
मूलांक 4 वाले लोग बहुत ही स्वतंत्र और आत्मनिर्भर होते हैं. उन्हें दूसरों पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं है, और वे हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं.

किस क्षेत्र में बनायें करियर
करियर के मामले में, मूलांक 4 वाले लोग उन नौकरियों के लिए अच्छी तरह से कर सकते हैं जिनमें अनुशासन, संगठन और विवरण पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है. मूलांक 4 इंजीनियरिंग, लेखक , कानून और चिकित्सा जैसे क्षेत्रों में सफल होंगे. वे अपने स्वयं के व्यवसाय चलाने में भी अच्छे होंगे.

किन बातों का रखें ध्यान 
रिश्तों के मामले में, मूलांक 4 वाले लोग वफादार और भरोसेमंद साथी होते हैं. यह किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में होते हैं जो आत्मनिर्भर और स्वतंत्र हो. मूलांक 4 वाले लोगों को कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

1.जिद्दीपन
मूलांक 4 वाले लोग बहुत ही जिद्दी हो सकते हैं. उन्हें दूसरों के दृष्टिकोण को देखने में मुश्किल हो सकती है, और वे समझौता करने से इंकार करते हैं.

2.खुले विचार 
मूलांक 4 वाले लोग कभी-कभी ज्यादा खुले विचारों की वजह से अपने आस – पास के लोगों के लिए बुराई का पात्र बन सकते हैं.
 
3.काम के प्रति सख्त 
मूलांक 4 वाले लोग काम के प्रति बहुत सख्त होते हैं. इससे उन्हें आराम करने और खुद का आनंद लेने में मुश्किल हो सकती है, और वे सफल होने के लिए कुछ भी कर सकते हैं. जिससे कभी – कभी वे अपने साथ काम करने वालों के लिए बुरे बन जाते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़