Aaj Ka Panchang: आज इस समय करें भाई दूज का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त व राहु काल

Daily Panchang 27 Oct: आज भाई दूज का त्यौहार है. भ्रातृ द्वितीया (भाई दूज) कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाने वाला हिन्दू धर्म का पर्व है जिसे यम द्वितीया भी कहते हैं. हिंदूओं के प्रमुख त्योहार में भाईदूज का भी बहुत महत्व है. इस दिन बहन अपने भाई को तिलक कर उसकी लंबी उम्र के लिए हाथ जोड़कर यमराज से प्रार्थना भी करती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 27, 2022, 08:57 AM IST
  • आज इस समय करें पूजन
  • जानिए आज का शुभ मुहूर्त
Aaj Ka Panchang: आज इस समय करें भाई दूज का पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त व राहु काल

 

नई दिल्ली: ग्रहों का प्रभाव जीवन पर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ता है. यह इस बात पर भी विशेष तौर पर निर्भर करता है कि आपकी कुंडली ग्रहों की दशा क्या है. उसके अनुसार भी आपके जीवन पर ग्रहों का प्रभाव पड़ता है. अगर कुंडली में ग्रहों की दशा ठीक है तो आपके दैनिक जीवन पर उसका प्रभाव दिखता है. लेकिन ग्रहों की दशा खराब चल रही है तो जीवन कई परशानियों से तब तक घिरा रहता है जब तक कि आप उसका निदान नहीं कर देते.

इसी तरह मनुष्य को शुभ काम शुरू करने से पहले एक बार विचार करना चाहिए. मनुष्य के जीवन में हर दिन कुछ बदलाव आता है और इन बदलावों के पीछे ग्रह-नक्षत्रों का भी योगदान होता है. इस लिहाज से आपको जीवन में शुभ मुहूर्त और राहुकाल जैसी समयावधि का ध्यान रखना चाहिए.

आज का पंचांग
तिथि- शुक्ल पक्ष, द्वितीया तिथि 12.45 बजे तक, इसके उपरांत तृतीया तिथि
दिन- गुरुवार
नक्षत्र- विशाखा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- आयुष्मान योग
चन्द्रमा का वृश्चिक राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त
आज सुबह 11 बजकर 48 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. अगर आप कोई नया काम शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त समय है.

आज का राहुकाल
आज दोपहर 01 बजकर 35 मिनट से लेकर दोपहर 02 बजकर 59 मिनट तक राहुकाल रहेगा. किसी भी जातक को इस काल में कोई नया काम शुरू करने से बचना चाहिए. अगर आप इस काल में कोई नया काम शुरू करते हैं, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

आज का त्यौहार
आज भाई दूज का त्यौहार है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए  
आज नदी में स्नान करने के बाद नारियल की जटा पर पांच घी का दीपक प्रज्वलित कर बहते पानी में प्रवाहित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

भविष्यवाणी  
गुरूवार को विशाखा नक्षत्र वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहा है.

यह भी पढ़िए- Bhai Dooj 2022: भाई दूज पर इन बेस्ट मैसेज के साथ दें शुभकामनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़