Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की वतन वापसी, अमेरिका से डील के बाद मिली रिहाई
Advertisement
trendingNow12309382

Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की वतन वापसी, अमेरिका से डील के बाद मिली रिहाई

Wikileaks founder Julian Assange: 52 वर्षीय असांजे पर अंतरराष्ट्रीय साजिश का एक आपराधिक मामला चल रहा था. विकीलीक्स द्वारा प्रकाशित रिपोर्टों में इराक के बगदाद में अमेरिकी सेना द्वारा 2007 में अपाचे हेलीकॉप्टर हमले का एक वीडियो भी था. इस हमले में दो पत्रकारों सहित 11 लोग मारे गए थे.

Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे की वतन वापसी, अमेरिका से डील के बाद मिली रिहाई

Julian Assange: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे बुधवार को विशेष विमान से अपने देश ऑस्ट्रेलिया लौट आए हैं. असांजे ने एक डील के तहत अमेरिकी सेना से जुड़े गोपनीय दस्तावेज हासिल करने और उन्हें प्रकाशित करने का जुर्म स्वीकार कर लिया है. इसी के साथ इस मामले में कानूनी लड़ाई खत्म हो गई है.

अमेरिकी न्याय विभाग के साथ हुए समझौते के तहत असांजे को अपने गंभीर जुर्म को स्वीकार करना था और बदले में उन्हें अमेरिकी जेल में समय बिताए बिना अपने गृह देश ऑस्ट्रेलिया लौटने की अनुमति दी गई है. अमेरिकी कोर्ट ने उन्हें पांच साल की सजा सुनाई है और असांजे ब्रिटेन में इतनी सजा काट चुके हैं. 52 वर्षीय असांजे पर अंतरराष्ट्रीय साजिश का एक आपराधिक मामला चल रहा था. जूलियन असांजे को 12 साल की लंबी कानूनी जंग के बाद आजादी मिली है. अमेरिका ने असांजे पर कुछ प्रतिबंध भी लगाया है.

असांजे ने अमेरिका के उत्तरी मारियाना द्वीप समूह की राजधानी सायपन में जिला अदालत में याचिका दायर की थी. जिला अदालत में असांजे ने स्वीकार किया कि उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित टॉप सीक्रेट का खुलासा किया था. हालांकि, सुनवाई के दौरान असांजे ने कहा कि उनका मानना ता कि अमेरिकी संविधान का पहला संसोधन उनके इस काम को संरक्षण देता है.

केविन रुड और स्टीफन स्मिथ का अहम रोल

जूलियन असांजे जब ऑस्ट्रेलिया पहुंचे तो उनके साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में ऑस्ट्रेलिया के राजदूत केविन रुड और यूनाइटेड किंगडम में उच्चायुक्त स्टीफन स्मिथ भी साथ थे. केविन रुड और स्टीफन स्मिथ ने असांजे की रिहाई को लेकर ब्रिटेन और अमेरिका से बातचीत में अहम भूमिका निभाई है.

विकीलीक्स द्वारा प्रकाशित रिपोर्टों में इराक के बगदाद में अमेरिकी सेना द्वारा 2007 में अपाचे हेलीकॉप्टर हमले का एक वीडियो भी था. इस हमले में दो पत्रकारों सहित 11 लोग मारे गए थे. असांजे की कानूनी समस्याएं आपराधिक मामले से बहुत पहले से चली आ रही थीं और उसके बाद भी जारी रहीं. 2010 में सबसे बड़े दस्तावेज के जारी होने के कुछ सप्ताह बाद एक स्वीडिश प्रोस्क्यूटर ने एक महिला के साथ बलात्कार और दूसरे के साथ छेड़छाड़ के आरोप के आधार पर असांजे के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया था.

Trending news