इस वेडिंग गाउन ने तोड़ा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिसने देखा रह गया हैरान!
Advertisement

इस वेडिंग गाउन ने तोड़ा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिसने देखा रह गया हैरान!

Crystal Wedding Gown: प्रत्येक क्रिस्टल को पोशाक पर हाथ से सिला गया, जिसमें 200 घंटे का समय लगा. डिजाइनर द्वारा एक पैटर्न मेकर और कुशल सीमस्ट्रेस के ग्रुप के साथ मिलकर इसे तैयार किया गया. 

इस वेडिंग गाउन ने तोड़ा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, जिसने देखा रह गया हैरान!

Guinness World Record:  50,000 से अधिक क्रिस्टल से सजे एक शानदार वेडिंग गाउन (कीमत 46 लाख) ने आधिकारिक तौर पर एक दुल्हन की पोशाक पर सबसे अधिक क्रिस्टल का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (GWR) तोड़ दिया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, चार महीने की तैयारी के बाद मिलान में सी स्पोसेटालिया कोलेज़ियोनी फैशन शो (Si Sposaitalia Collezioni Fashion Show) के दौरान 14 अप्रैल, 2023 को पोशाक का प्रीमियर हुआ था.

शादी का गाउन 50,890 स्वारोवस्की क्रिस्टल से बना है और एक इतालवी कंपनी मिशेला फेरिएरो द्वारा डिजाइन किया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दस्ताने तक रत्नों से जड़े हुए हैं.

 

कई महीनों की मेहनत
GWR के मुताबिक, कस्टमाइज्ड आउटफिट को तैयार होने में कई महीने लगे. दुकान के सह-संस्थापक मिशेला फेरेरियो ने विचार को क्रियान्वित करने के लिए उपयुक्त सामग्री का अध्ययन करने के बाद एक पीस तैयार किया. डिजाइनर द्वारा एक पैटर्न मेकर और कुशल सीमस्ट्रेस के ग्रुप के साथ मिलकर गारमेंट बनाया गया. गारमेंट का आधार अतिरिक्त देखभाल के साथ बनाया गया था.

हाथ से पोशाक पर सिले गए क्रिस्टल
प्रत्येक क्रिस्टल को पोशाक पर हाथ से सिला गया, जिसमें 200 घंटे का समय लगा. GWR की आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया है, ‘एक-एक क्रिस्टल को पहले पोशाक के ट्यूल बेस में सिला गया, चोली पर क्रिस्टल फ्रिंज, दस्ताने और अंत में पीठ पर को प्रकाश का झरना प्रदान करने के लिए क्रिस्टल चेन रखा गया.’

मिशेला फेरिएरो ने जीडब्ल्यूआर को बताया, ‘जब आपके पास प्यार करने वाले होते हैं, तो आपका हर एक सपना सच हो सकता है, यहां तक कि सबसे बड़ा और चुनौतीपूर्ण भी.’

इनके नाम था पिछला रिकॉर्ड
पिछला रिकॉर्ड तुर्की के Zden Gelinlik Moda Tasarim Ltd. के पास था, जिसने 29 जनवरी, 2011 को इस्तांबुल में फोरम इस्तांबुल शॉपिंग मॉल में 45,024 क्रिस्टल पोशाक पर लगाए थे.

स्वारोवस्की है जाना-पहचाना नाम
स्वारोवस्की का एक लंबा और रंगीन अतीत है, जो 1895 में तक जाता है, जब बोहेमिया के एक अप्रवासी डैनियल स्वारोवस्की ने कंपनी शुरू की थी. स्वारोवस्की तुरंत प्रसिद्धि में बढ़ गई. हाई क्वालिटी, सटीक-कट क्रिस्टल के जो एक जटिल (और मालिकाना) विधि का उपयोग करके बनाए जाते हैं, कंपनी की पहचान बनी.  

लायन और यूनिकॉर्न ऑक्शन हाउस के अनुसार, एक सदी से भी अधिक समय से, फर्म विश्व स्तरीय क्रिस्टल आभूषण, सजावट, खाने के बर्तन और घड़ियों की एक प्रमुख निर्माता बनी हुई है.

Trending news