Pakistan गधे तो अब ये मुस्लिम देश भेड़ें बेचकर होगा मालामाल! हो गई ये बड़ी डील
Advertisement

Pakistan गधे तो अब ये मुस्लिम देश भेड़ें बेचकर होगा मालामाल! हो गई ये बड़ी डील

Biggest Exporter Of Sheep: पाकिस्तान (Pakistan) ने तो गधे बेचकर पैसे कमा लिए, लेकिन क्या आपको पता है कि एक और मुस्लिम देश है जो हर साल लाखों भेड़ें बेचकर मालामाल हो रहा है. सऊदी अरब के साथ अब उसकी डील हो गई है.

Pakistan गधे तो अब ये मुस्लिम देश भेड़ें बेचकर होगा मालामाल! हो गई ये बड़ी डील

Saudi Arabia Lift Import Ban: पाकिस्तान (Pakistan) के इकोनॉमिक सर्वे में ये सामने आ ही गया था कि गधों (Ass) का निर्यात करके वह कैसे अच्छा खासा पैसे कमा रहा है. पाकिस्तान के बाद अब जॉर्डन के बारे में भी ऐसी ही खबर आ रही है. दरअसल सऊदी अरब ने जॉर्डन से भेड़ के आयात पर इस साल की शुरुआत में लगाया गया बैन हटा लिया है. इससे जॉर्डन को बड़ा फायदा होगा. जान लें कि जॉर्डन हर साल लगभग 10 लाख भेड़ें निर्यात करता है. जॉर्डन के कृषि मंत्री खालिद हनीफत ने ऐलान किया है कि सऊदी अरब ने ऑफिशियल तौर पर जॉर्डन के पशु निर्यात पर बैन हटाने का फैसला किया है. कृषि मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, खालिद हनीफत ने कहा कि वो सऊदी की तरफ से प्रतिक्रिया और प्रत्यक्ष मदद को महत्व देते हैं, जिसका लोकल भेड़पालन पर पॉजिटिव असर पड़ता है.

भेड़ बेचकर मालामाल होगा जॉर्डन!

रिपोर्ट के मुताबिक, जॉर्डन ने इस संबंध में अपने देश के भेड़ पालने वालों की मदद के लिए कृषि मंत्रालय की तत्परता पर जोर दिया. जॉर्डन के पशुधन क्वारंटीन और शिपमेंट सिक्योरिटी प्रोसीजर को सऊदी अरब की टेक्निकल चेकिंग टीम की तरफ से उचित समझे जाने के बाद बैन हटाने का फैसला लिया गया है.

सऊदी अरब ने क्यों लगा दिया था बैन?

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में, सऊदी अरब ने जॉर्डन से भेड़ के इम्पोर्ट पर इस बेस पर बैन लगा दिया था कि जॉर्डन के अल हलबात और अल धुलेइल जिलों में मवेशियों के बीच मुंहपका और खुरपका रोग फैलने की खबरें हैं, जो एक अत्यधिक संक्रामक और गंभीर इन्फेक्शन है.

हर साल 10 लाख भेड़ें करता है निर्यात

जॉर्डन के स्टैटिस्टिक्स डिपार्टमेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जॉर्डन हर साल करीब 10 लाख भेड़ों का एक्सपोर्ट करता है, इनमें से आधे से अधिक आमतौर पर गल्फ कंट्रीज को निर्यात किए जाते हैं. भेड़ों का सबसे बड़ा आयातक सऊदी अरब है.

(इनपुट- आईएएनएस)

जरूरी खबरें

इन शहरों के लोगों को रेलवे की बड़ी सौगात, एक साथ लॉन्च हो रहीं 5 वंदे भारत
तीनों सेनाएं अलर्ट, 74 हजार लोग शिफ्ट...बिपरजॉय से लड़ने के लिए हिंदुस्तान तैयार

Trending news