Putin nuclear threat: जंग के बीच पुतिन ने परमाणु हथियारों पर दिया ऐसा बयान, दुनिया पर मंडराया नया खतरा
Advertisement

Putin nuclear threat: जंग के बीच पुतिन ने परमाणु हथियारों पर दिया ऐसा बयान, दुनिया पर मंडराया नया खतरा

Putin nuclear threat: यूक्रेन से जंग के बीच रूसी राष्ट्रपति ने एक बार फिर न्यूक्लियर हथियारों के इस्तेमाल पर बड़ा बयान दिया है. उनके बयान के बाद दुनिया पर एक बार फिर परमाणु युद्ध का खतरा मंडरा रहा है.

Putin nuclear threat: जंग के बीच पुतिन ने परमाणु हथियारों पर दिया ऐसा बयान, दुनिया पर मंडराया नया खतरा

Putin nuclear threat: यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले को 4 महीने का वक्त गुजर चुका है लेकिन अब तक यह युद्ध शांत नहीं हुआ है. इसे लेकर पूरी दुनिया चिंतित है, यहां तक कि कई देशों की अर्थव्यवस्था पर भी इस जंग का असर पड़ रहा है. युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक बड़ा बयान दिया है जिससे हालात और गंभीर होने की आशंका जताई जा रही है. 

परमाणु हथियारों का इस्तेमाल मुमकिन

'डेलीस्टार' की रिपोर्ट के मुताबिक रूस राष्ट्रपति ने कहा है कि वह किसी को भी परमाणु हमले की धमकी नहीं दे रहे हैं लेकिन सभी को याद जरूर दिलाना चाहते हैं कि उनके पास न्यूक्लियर हथियार हैं और वह इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. पुतिन का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब यूक्रेन युद्ध में रूस की ओर से न्यूक्लियर हथियारों के इस्तेमाल की आशंका पहले ही जताई जा चुकी है.

ये भी पढ़ें: खुलासा: जब ये नेता था PM, पुतिन ने छोटी कुर्सी पर बैठने को किया मजबूर; धमकी भी दी

रूसी राष्ट्रपति इससे पहले भी कई बार इशारों में न्यूक्लियर हमले की धमकी दे चुके हैं लेकिन इस बार पिछले बयानों से उलट उन्होंने सफाई दी कि वह किसी को धमकी नहीं दे रहे हैं लेकिन रूस परमाणु हमले करने में सक्षम है. उन्होंने यह बयान इंटरनेशनल इकॉनमिक फोरम के मंच से दिया है.

अगर जरूरत पड़ी तो...

उन्होंने कहा, 'हम न्यूक्लियर वॉर की धमकी नहीं देते, लेकिन सभी को पता होना चाहिए कि हमारे पास परमाणु हथियार हैं और अगर हमें अपनी संप्रभुता की रक्षा के लिए उनका इस्तेमाल भी करना पड़े तो हम पीछे नहीं हटेंगे.' पुतिन ने फरवरी में यूक्रेन के खिलाफ जंग की शुरुआत के साथ ही अपनी न्यूक्लियर फोर्स को एक्टिव कर दिया था जो जरूरत पड़ने पर परमाणु हमला कर सकती है. 

रूस के हमले का सबसे ज्यादा असर यूक्रेन के पूर्वी इलाके में पड़ा है और यहां कई नागरिकों की जान गई है. रूसी हमले में यूक्रेन के कई शहर पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं लेकिन फिर भी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है. यूक्रेन EU में शामिल होने की पुरजोर कोशिश कर रहा है और इसे रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

LIVE TV

Trending news