Russia Ukraine War: देखते रह गए अमेरिका-ब्रिटेन, पुतिन के एजेंट्स ने हैक कर लिया इस पूर्व प्रधानमंत्री का फोन!
Advertisement

Russia Ukraine War: देखते रह गए अमेरिका-ब्रिटेन, पुतिन के एजेंट्स ने हैक कर लिया इस पूर्व प्रधानमंत्री का फोन!

Liz Truss Phone Hacked: पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस का निजी फोन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए काम कर रहे संदिग्ध एजेंटों ने हैक कर लिया था. जब यह घटना हुई थी तब लिज ब्रिटेन की विदेश मंत्री थीं.

व्लादिमीर पुतिन और लिज ट्रस

Britain Ex Prime Minister Liz Truss: पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस का निजी फोन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए काम कर रहे संदिग्ध एजेंट्स ने हैक कर लिया था. जब यह घटना हुई थी तब लिज ब्रिटेन की विदेश मंत्री थीं. ब्रिटेन के प्रमुख न्यूज प्लेटफॉर्म डेली मेल ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी. डेली मेल ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि उन एजेंट्स ने ट्रस के करीबी दोस्त क्वासी क्वार्टेंग के साथ निजी मैसेजेज के आदान-प्रदान के अलावा अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ बातचीत के "टॉप सीक्रेट्स डिटेल्स" तक पहुंच प्राप्त की, जो बाद में वित्त मंत्री बने.

कई अहम जानकारी लगी हाथ!

बताया जा रहा है कि एजेंट्स को फोन हैक करने के बाद जो मैसेज मिला, उसमें यूक्रेन में चल रहे युद्ध को लेकर दूसरे देशों के विदेश मंत्रियों से बातचीत भी शामिल थी. मैसेज में यूक्रेन में भेजे जाने वाले हथियारों के शिपमेंट को लेकर भी कई अहम जानकारियां थी.

ब्रिटिश सरकार के प्रवक्ता ने इस पर टिप्पणी से किया इनकार

डेली मेल ने अपनी इस रिपोर्ट में और भी चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इस अज्ञात हैकर ने एक साल तक के संदेशों को डाउनलोड किया. वहीं मामला सामने आने के बाद ब्रिटेन में काफी हलचल बढ़ गई है. ब्रिटिश सरकार के एक प्रवक्ता ने "व्यक्तियों की सुरक्षा व्यवस्था" पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है. प्रवक्ता ने कहा, ‘साइबर खतरों से बचाव के लिए सरकार के पास मजबूत सिस्टम है. इसमें मंत्रियों के लिए नियमित सुरक्षा ब्रीफिंग, और उनके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा और साइबर खतरों को कम करने की सलाह शामिल है.’

2 महीने पहले फोन हैक होने का चला पता

डेली मेल ने अपनी इस रिपोर्ट में ये भी बताया है कि लिज के फोन हैक होने का पता 2 महीने पहले कंजर्वेटिव पार्टी के पीएम बनने को लेकर चल रहे नेतृत्व अभियान के दौरान चला. बता दें कि लिज ट्रस ने पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था. अब उनकी जगह ऋषि सुनक ने यह पद संभाला है. रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर के हाथों में पड़ने वाले मैसेज में ट्रस और क्वार्टेंग द्वारा जॉनसन की आलोचना वाला मैसेज भी शामिल है. जॉनसन के इस्तीफे के बाद ही लिज ट्रस ने ब्रिटेन की प्रधानमंत्री का पद संभाला था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news