Advertisement
trendingPhotos2246431
photoDetails1hindi

Sergei Shoigu: पुतिन का खास दोस्‍त जो शिकार के लिए जंगल में जाता था साथ, उसको क्‍यों हटाया गया?

Vladimir Putin : व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में जारी जंग के बीच रूस के रक्षा मंत्री को बदल दिया है. 12 साल से रक्षा विभाग संभाल रहे सर्गेई शोइगु को हटाकर उनकी जगह एक सिविलियन को कमान सौंप दी गई है. पुतिन के करीबी शोइगु के हटाए जाने के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. 

 

1/7

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने सर्गेई शोइगु को देश के रक्षा मंत्री के पद से हटा दिया है. शोइगु की जगह आंद्रेई बेलोसाउ (Andrei Belousov) को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया गया है. 

 

2/7

बताया जा रहा है, कि बेलोसाउ पूर्व उप प्रधानमंत्री रह चुके हैं और इकोनॉमिक्स में विशेषज्ञता रखते हैं. युद्ध क्षेत्र की नॉलेज के बजाय आर्थिक निर्णय लेने के लिए पहचाने जाने वाले बेलोसाउ की नियुक्ति को बड़े आश्‍चर्य के रूप में देखा जा रहा है. 

3/7

रूस की ओर से कहा गया है कि पुतिन चाहते हैं कि 2012 से रक्षा मंत्री और लंबे समय से पुतिन के सहयोगी रहे शोइगु निवर्तमान निकोलाई पेत्रुशेव की जगह रूस की शक्तिशाली सुरक्षा परिषद के सचिव बनें और मिलिट्री-इंडस्‍ट्रीयल कॉम्‍प्‍लेक्‍स की जिम्‍मेदारी भी संभालें. 

 

4/7

यह घटनाक्रम ऐसे समय में आया है जब रूस को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में कुछ बढ़त हासिल हुई है. हालांकि यूक्रेन के खिलाफ चल रहा युद्ध फरवरी में अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश कर गया है. 

 

5/7

 इस फेरबदल के बाद सर्गेई शोइगु को ऐसी जगह भेजा जा रहा है, जिसे तकनीकी रूप से उनकी रक्षा मंत्रालय की भूमिका से वरिष्ठ माना जाता है. रूस ने कहा कि जनरल स्टाफ के प्रमुख वालेरी गेरासिमोव और देश के अनुभवी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव अपने पद पर बने रहेंगे. 

6/7

65 वर्षीय बेलोसाउ आर्थिक मुद्दों पर व्लादिमिर पुतिन के सहायक, रूसी फेडरेशन के आर्थिक विकास मंत्री, रूसी सरकार के अर्थशास्त्र और वित्त विभाग के निदेशक के साथ ही मैक्रोइकॉनॉमिक एनालिसिस और शॉर्ट-टर्म फोरकास्टिंग सेंटर के जनरल डायरेक्टर के रूप में काम कर चुके हैं. 

7/7

इसके साथ ही 1981-2006 में रूसी विज्ञान अकादमी (1991 तक - USSR एकेडमी ऑफ साइंसेज) में काम कर चुके हैं. रूसी न्‍यूज एजेंसी TASS ने यह जानकारी दी है. TASS की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति पुतिन ने अकाउंट्स चैंबर के अध्यक्ष के रूप में बोरिस कोवलचुक को नियुक्त करने का भी प्रस्ताव रखा है. यह पद डेढ साल से खाली था. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़