Advertisement
photoDetails1hindi

Village Without Roads: इस गांव में नहीं एक भी सड़क, कार-बाइक की जगह लोग खरीदते हैं सिर्फ नाव

Giethoorn village without roads: गांव का नाम आते हैं लोगों के दिमाग में एक अलग छवि बन जाती है. गांव का मतलब कच्चे मकान छोटे और पतले रास्ते, चारों तरफ हरियाली, सभी के पास पशुधन और रोजगार के लिए खेती बाड़ी की जमीन होती है. आजकल तो गांव, कस्बे और शहर सभी एक दूसरे से सड़कों से जुड़े हुए हैं. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस दुनिया में एक ऐसा गांव है, जहां पर आज भी सड़क नहीं है. इस गांव में कोई भी कार या बाइक नहीं खरीदा बल्कि नाव (Boat) लेता है.

1/10

हम बात कर रहे हैं नीदरलैंड में बसे छोटे से गांव गिथॉर्न की. यहां किसी के पास कोई गाड़ी नहीं है, सिर्फ पानी में नाव चलती है.

2/10

इस गांव में आने-जाने के लिए सिर्फ पानी का ही रास्ता है.

3/10

नीदरलैंड में बसे इस छोटे से गांव गिथॉर्न की चर्चा दुनियाभर में हो रही है. यह दिखने में बहुत ही सुंदर है. इस गांव में जाने के बाद ऐसा लगता है जैसे परियों के गांव में पहुंच गए. 

 

4/10

यह गांव इतना खूबसूरत है कि इससे आप नजरें नहीं हटा सकते है. इस वजह से इसे नीदरलैंड का वेनिस भी कहा जाता है.

5/10

इस गांव में आपको एक भी सड़क नहीं मिलेगी. सड़क नहीं होने के कारण स्थानीय लोग कोई गाड़ी नहीं खरीदता है. यहां सिर्फ नाव ही चलती है.

6/10

आने जाने के लिए लोग नाव का इस्तेमाल करते है. इस अनोखे गांव को देखने के लिए लोग दूर दूर से आते है. यह गांव दुनियाभर में काफी मशहूर है.

7/10

आज दुनिया का हर शहर प्रदूषण की चपेट में है, लेकिन इस नीदलैंड के इस गांव में प्रदूषण का नामो निशान तक नहीं है. गाड़ियां नहीं होने की वजह से हॉर्न का शोर भी नहीं है. इसलिए लोग यहां सुकून की जिंदगी बिताते हैं.

8/10

यहां पर कई लड़की के पुल बने हुए है. इनके नीचे से गुजरते नाव मनमोहक लगती है.

9/10

इस गांव में 180 पुल हैं. इसकी कुल जनसंख्या करीब 30000 है.

10/10

यहां के हर परिवार के पास अपनी एक नाव है. नाव के बिना तो इस जगह जीवन की कल्पना करना ही असंभव है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़