Petrol Price: अचानक 3 गुना बढ़ गए पेट्रोल के दाम, यहां टंकी फुल कराने की होड़ में लगा जाम!
Advertisement

Petrol Price: अचानक 3 गुना बढ़ गए पेट्रोल के दाम, यहां टंकी फुल कराने की होड़ में लगा जाम!

Petrol Price Today: क्या हो जब आप सोकर उठें और अखबार, टीवी या मोबाइल से पता चले कि पेट्रोल के दाम 3 गुना बढ़ गए हैं. इसके बाद भगदड़ मच गई. यही हुआ इस देश में जब सरकार ने फ्यूल पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी और लोग टंकी फुल कराने के लिए दौड़ पड़े.

Petrol Price: अचानक 3 गुना बढ़ गए पेट्रोल के दाम, यहां टंकी फुल कराने की होड़ में लगा जाम!

Petrol prices triple in Nigeria Petrol rate alert today: अफ्रीकी महाद्वीप के देश नाइजीरिया में पेट्रोल के दाम अचानक तीन गुना बढ़ने से अफरातफरी मच गई. खबर मिलते ही पेट्रोल पंप के बाहर लोगों की भीड़ जुट गई मानो जिसे देखो वही अपनी गाड़ी की टंकी फुल कराने की होड़ में निकल पड़ा. जिसके बाद राजधानी समेत कई शहरों में जाम लगने की खबर आई. इस बीच हर जगह पेट्रोल पंप के बाहर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली. ये हालत किसी एक शहर नहीं बल्कि पूरे देश की थी क्योंकि नाइजीरिया के नए राष्ट्रपति ने मुल्क की अर्थव्यवस्था संभालने के लिए पेट्रोल पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी. सरकार पेट्रोल पर दी जाने वाली सब्सिडी का इस्तेमाल शिक्षा, हेल्थकेयर और रोजगार पैदा करने के लिए करेगी.

सरकार का बयान

'सीएनएन' की रिपोर्ट के मुताबिक देश की सरकारी कंपनी नाइजीरियन नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (NNPC) ने कहा कि रिटेल कीमतों में बदलाव किया गया है. वहीं इस बीच देश के नए राष्ट्रपति बोला तिनूबू (Bola Tinubu) ने लोगों से शांति बनाए रखने के साथ पैनिक नहीं होने की अपील की है. तिनूबू ने कहा हालात संभालने और सरकारी खजाने पर पड़ रहे बोझ को कम करने के लिए उनकी सरकार पेट्रोल पर दी जा रही सब्सिडी खत्म कर दी है. उन्होंने ये भी कहा कि ये मुश्किल वक्त है इसलिए सभी को देशहित में सहयोग करना चाहिए. तिबूलू ने राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अपने पहले भाषण में कहा था कि पेट्रोल और गैस पर मिलने वाली भारी छूट का जमाना खत्म हो गया है. सरकार का मानना है कि इस नए फैसले से देश के करोड़ों लोगों के जीवन स्तर में आमूलचूल बदलाव आएगा.

सबसे बड़े तेल उत्पादक देश की हालत खराब क्यों?

नाइजीरिया, अफ्रीका का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है लेकिन में तेल के रिफाइनिंग की क्षमता नहीं है. इस पर सरकार को हर महीने करोड़ों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. इसलिए सरकार को ये मुश्किल फैसला लेना पड़ा. पेट्रोल के दाम बढ़ने से खराब हुए हालात अभी पूरी तरह से सामान्य नहीं हुए हैं. लोगों के मन में दाम और बढ़ने या पेट्रोल की राशनिंग होने का डर घर कर गया है. इसलिए लोग ज्यादा से ज्यादा पेट्रोल स्टोर कर रहे हैं, जिससे डिमांड और सप्लाई का संकट बढ़ गया है. सरकार का आदेश आते ही कई पेट्रोल पंपों ने एक साथ तीन गुने दाम बढ़ा दिए जिससे संकट और गहरा गया.

Trending news