Ancient Cities: ‘बिल्कुल न्यूयॉर्क की तरह’ अमेजन के जंगलों में 2500 साल पुराने शहरों का विशाल नेटवर्क मिला
Advertisement
trendingNow12057437

Ancient Cities: ‘बिल्कुल न्यूयॉर्क की तरह’ अमेजन के जंगलों में 2500 साल पुराने शहरों का विशाल नेटवर्क मिला

Amazon Ancient Cities Discovery: शोधकर्ताओं की एक टीम ने सड़कों से आपसे में जुड़े पांच बड़े शहर और 20 बस्तियों को खोजा. पूर्वी इक्वाडोर में एंडीज पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित उपानो घाटी के जंगल से ये लंबे समय से छिपे हुए थे.

Ancient Cities: ‘बिल्कुल न्यूयॉर्क की तरह’ अमेजन के जंगलों में 2500 साल पुराने शहरों का विशाल नेटवर्क मिला

Ancient Cities Discovery: अमेजन वर्षावन में 2,500 साल पुराने शहरों के एक बड़े नेटवर्क की खोज की हुई है. ये शहर 1,000 वर्ग किलोमीटर (385 वर्ग मील) से अधिक क्षेत्र में फैले हैं. पूर्वी इक्वाडोर में एंडीज पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित उपानो घाटी के जंगल से ये लंबे समय से छिपे हुए थे.

फ्रांसीसी नेतृत्व वाली शोधकर्ताओं की एक टीम ने सड़कों से आपसे में जुड़े पांच बड़े शहर और 20 बस्तियों को खोजा.

एएफपी के मुताबिक स्टीफन रोस्टेन ने बताया कि इस पैमाने का शहरी विकास
अमेजन में पहले कभी नहीं देखा गया जिसमें मिट्टी के घर,  इमारतें और कृषि जल निकासी शामिल हैं. रोस्टन फ्रांस के सीएनआरएस रिसर्चर सेंटर के पुरातत्वविद् और नए अध्ययन के प्रमुख लेखक हैं.

25 साल पहले मिले निशान
रोस्टेन के मुताबिक उन्हें इस खोई हुई सभ्यता के पहले निशान 25 साल पहले मिले थे, जब उन्होंने इस क्षेत्र में सैकड़ों टीले देखे थे.

रोस्टेन की टीम ने 2015 में,  लिडार नामक लेजर तकनीक का इस्तेमाल करते हुए इस क्षेत्र में उड़ान भरी. इस तकनीक के मदद से घने जंगलों के बीच में से भी देखा जा सकता था. रोस्टेन के मुताबिक, ‘जैसे हमने सभी पेड़ों को काट दिया है.’

एएफपी के मुताबिक शोधकर्ताओं की टीम को 6,000 से अधिक मिट्टी के टीले, आयताकार मिट्टी की संरचना मिली जो ‘उपानो लोगों’ के लिए घरों के आधार के रूप में काम करते थे.

‘सीधी और बड़ी सड़कें‘
रोस्टेन ने कहा, ‘सभी शहर बड़ी, सीधी सड़कों से घिरे हुए हैं – ‘बिल्कुल न्यूयॉर्क की तरह.’ उन्होंने कहा, ‘शोधकर्ताओं को वे सभी घरेलू चीजें मिली जो एक घर में देखी जा सकती हैं - फायरप्लेस, मकई से बने बियर के लिए बड़े सिरेमिक जार, पीसने वाले पत्थर, बीज, उपकरण.’ उन्होंने कहा, ‘इन सड़कों की तुलना आधुनिक मेक्सिको के प्राचीन टियोतिहुआकन शहर से की जा सकती है.’

कुछ टीले 10 मीटर (33 फीट) तक ऊंचे हैं, जिससे पता चलता है कि वे घर नहीं बल्कि अनुष्ठानों या त्योहारों के लिए सामुदायिक क्षेत्र थे.

रोस्टेन ने कहा,  ‘छोटे खेत दर्शाते हैं कि किसानों फसल के लिए सबसे छोटी खाली जगह का फायदा उठाया.’ उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी योजना बनाने के लिए नेताओं, योजनाकारों, इंजीनियरों की जरुरत पड़ी होगी. उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में कितने लोग रहते थे, इसका अनुमान लगाने के लिए आगे का विश्लेषण किया जा रहा है.

खोज से पता चलता है कि ‘अमेजन में न केवल शिकारी रहते थे, बल्कि जटिल, शहरी आबादी भी थी.’ रोस्टेन ने कहा कि ‘एक निश्चित पश्चिमी अहंकार’ ने लंबे समय से इसे असंभव माना था कि - यूरोपीय उपनिवेशीकरण से पहले - अमेजन में लोग ऐसे जटिल समाज का निर्माण कर सकते थे.’

Trending news