JAPAN: फिश के शौकीनों के लिए खास खबर, अब वेंडिंग मशीन से मिलेगा मीट
Advertisement

JAPAN: फिश के शौकीनों के लिए खास खबर, अब वेंडिंग मशीन से मिलेगा मीट

Whale Meat Vending Machine: जापान में व्हेल के शिकार और इसके मांस का सेवन का काफी विरोध होता रहा है. संरक्षणवादियों का कहना है कि वे चिंतित हैं कि यह कदम विस्तारित व्हेलिंग (व्हेल के शिकार) की ओर एक कदम हो सकता है. 

JAPAN: फिश के शौकीनों के लिए खास खबर, अब वेंडिंग मशीन से मिलेगा मीट

Japan News: एक जापानी व्हेलिंग ऑपरेटर,  ने अपने उत्पादों को बढ़ावा देने, ग्राहकों की संख्या और बिक्री को बढ़ाने का एक नया तरीका खोज लिया है- व्हेल मीट वेंडिंग मशीन.  कुजीरा (व्हेल) स्टोर, एक मानव रहित आउटलेट है जो हाल ही में टोक्यो के पास योकोहामा के बंदरगाह शहर में खोला गया है. ऑपरेटर संरक्षणवादियों के विरोध का सामना करते हुए काफी संघर्ष के बाद इसे खोल पाने में सफल हुआ.

इस आउटलेट में व्हेल साशिमी, व्हेल बेकन, व्हेल स्किन और व्हेल स्टेक, साथ ही कैन्ड व्हेल मांस ऑफर करने वाली तीन वेंडिंग मशीनें हैं. इनकी कीमतें 1,000 येन (7.70 डॉलर) से लेकर 3,000 येन (23 डॉलर) तक हैं.

आउटलेट में कार्टून व्हेल से सजी सफेद वेंडिंग मशीनें हैं और यह जापानी राजधानी क्षेत्र में लॉन्च होने वाला ऐसा तीसरा आउटलेट है. क्योदो सेनपाकु कंपनी के नए बिक्री अभियान के हिस्से के रूप में इस साल की शुरुआत में दो अन्य को टोक्यो में खोले जाने के बाद मंगलवार को इसे खोला गया.

व्हेल का मांस विवाद का विषय
ऑपरेटर का कहना है कि व्हेल का मांस लंबे समय से विवाद का कारण रहा है. बता दें 2019 में जापान द्वारा अंटार्कटिक में अपने बहुप्रचारित अनुसंधान शिकार को समाप्त करने और जापानी तटों पर वाणिज्यिक व्हेलिंग (ह्वेल मछली का शिकार) को फिर से शुरू करने के बाद से एंटी-व्हेलिंग विरोध कम हो गया है.

संरक्षणवादियों का कहना है कि वे चिंतित हैं कि यह कदम विस्तारित व्हेलिंग की ओर एक कदम हो सकता है. इरुका एंड कुजीरा (डॉल्फिन एंड व्हेल) एक्शन नेटवर्क के प्रमुख नानामी कुरासावा ने कहा, ‘मुद्दा स्वयं वेंडिंग मशीन नहीं है, बल्कि यह है कि वे किस ओर ले जा सकती हैं.' कुरासावा ने कहा कि व्हेलिंग ऑपरेटर पहले से ही अतिरिक्त मीट की मांग रहा है और नामित जल के बाहर व्हेलिंग का विस्तार करने के लिए कह रहा है.

5 साल में 100 जगहों पर वेंडिंग मशीन खोलने का इरादा
कंपनी के प्रवक्ता कोनोमू कुबो ने बताया कि क्योदो सेनपाकु पांच साल में देश भर में 100 स्थानों पर वेंडिंग मशीन स्थापित करने की उम्मीद करता है. चौथा अगले महीने ओसाका में खुलेगा.

कंपनी का विचार सुपरमार्केट के पास वेंडिंग मशीन खोलने का है, जहां व्हेल का मांस आमतौर पर अनुपलब्ध होता है,  ताकि मांग की खेती की जा सके, जो उद्योग के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण कार्य है.

कुबो ने कहा कि प्रमुख सुपरमार्केट चेन व्हेल के मांस से काफी हद तक दूर रही हैं,  ताकि वे व्हेल विरोधी समूहों के विरोध से अपने को बचा सकें अभी भी यही स्थिति है भले ही विरोध कम हो गया हो.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news