Hurricane Idalia Video: आसमान में दिखा कुदरत का दुर्लभ नजारा, वायरल वीडियो को देखकर लोग हैरान
Advertisement

Hurricane Idalia Video: आसमान में दिखा कुदरत का दुर्लभ नजारा, वायरल वीडियो को देखकर लोग हैरान

Hurricane Idalia News: तूफान ‘इडालिया’ बुधवार को तेज हवाओं के साथ फ्लोरिडा तट से टकराया जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. सड़कों पर पानी भर गया जिसमें कार जैसे वाहन नाव की तरह तैरते नजर आए. 

फोटो साभार: @MacDill_AFB

US News: फ्लोरिडा के टाम्पा में मेकडिल एयर फोर्स बेस पर पायलटों द्वारा फिल्माए गए एक वीडियो में बिजली जैसी मौसम की घटना को कैद किया गया,  जिसे सेंट एल्मो की आग कहा जाता है. वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, तूफान इडालिया के राज्य की ओर बढ़ने के कारण बेस को खाली कराया जा रहा था. वीडियो 28 अगस्त को रिकॉर्ड किया गया था.

एयर बेस ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर कहा, ‘निकासी के दौरान, 50वें एआरएस ने सेंट एल्मो की आग को रिकॉर्ड किया, एक मौसम की घटना जिसमें वायुमंडलीय विद्युत क्षेत्र में चमकदार प्लाज्मा बनता है.’

 

तूफान ‘इडालिया’ बुधवार को तेज हवाओं के साथ फ्लोरिडा तट से टकराया जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. सड़कों पर पानी भर गया है जिसमें कार जैसे वाहन नाव की तरह तैरते नजर आ रहे हैं. स्थानीय लोगों ने सुरक्षित स्थानों की ओर जाना शुरू कर दिया है. पेरी शहर के निवासी बेलोन्ड थॉमस ने कहा, ‘‘हम पर तो मानो कहर टूट पड़ा है.’

दोपहर में तूफान की रफ्तार पड़ी कुछ कम
खतरनाक श्रेणी-तीन के तूफान ‘इडालिया’ ने बुधवार सुबह सात बजकर 45 मिनट पर कीटन बीच के पास 205 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ दस्तक दी. हालांकि, दोपहर को तूफान कुछ कमजोर पड़ गया और हवाओं की रफ्तार 113 किलोमीटर प्रति घंटे रह गई.

तेज हवाओं के असर से घरों की छतें उखड़ गईं और पेड़ धराशायी हो गए. फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने कहा कि फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है.

जनहानि की अभी तक कोई खबर नहीं
राहत की बात यह रही कि पिछले वर्ष फोर्ट मायर्स क्षेत्र में आए तूफान ‘इयान’ की तरह ‘इडालिया’ के कारण जनहानि अभी तक नहीं हुई. फ्लोरिडा में जिस क्षेत्र से तूफान टकराया वहां की आबादी काफी कम है और यह राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में से एक है.

पिछले वर्ष आए तूफान ‘इयान’ के कारण 149 लोगों की मौत हो गई थी.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news