Houthis Attack: हूती का 'बदलापुर'! अदन की खाड़ी में जहाज पर निशाना, विस्फोट ने दहलाया
Advertisement
trendingNow12161053

Houthis Attack: हूती का 'बदलापुर'! अदन की खाड़ी में जहाज पर निशाना, विस्फोट ने दहलाया

Houthis Rebels: यमन के हूती विद्रोहियों का आंतक फिर देखने को मिला है. आशंका है कि हूती विद्रोहियों ने अदन की खाड़ी में एक जहाज को निशाना बनाया है. विस्फोट ने लोगों को दहला दिया है.

Houthis Attack: हूती का 'बदलापुर'! अदन की खाड़ी में जहाज पर निशाना, विस्फोट ने दहलाया

Gulf Of Aden Attack: अदन की खाड़ी से खबर आई है कि हूती विद्रोहियों (Houthis Rebels) ने 'कांड' कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक खबर है कि हूती विद्रोहियों ने यमन के पास अदन की खाड़ी में एक समुद्री जहाज को निशाना बनाया है. ये हमला रविवार सुबह हुआ और इस दौरान बड़ा विस्फोट देखने को मिला. आशंका है कि इस हमले के पीछे हूती विद्रोही ही हैं. उनके अलावा ये किसी और काम नहीं हो सकता है. हलाांकि, हूती विद्रोही ने अदन की खाड़ी में जहाज पर हुए हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. हूती विद्रोहियों की तरफ से इस घटना पर अभी तक कोई रिएक्शन नहीं आया है. आइए जानते हैं कि क्यों ऐसा शक जताया जा रहा है कि हूती विद्रोही ही खाड़ी में हुए हमले के पीछे हैं.

अदन की खाड़ी में हमला

द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटिश सेना के यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (UKMTO) सेंटर ने कहा कि दक्षिणी यमन की पोर्ट सिटी अदन के कोस्ट से गुजरने के दौरान जहाज पर हमला हुआ. क्रू ने खुद ये विस्फोट देखा. हालांकि, यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस ने बताया है कि जहाज को कोई नुकसान नहीं हुआ है और क्रू सुरक्षित है.

खाड़ी में फैली दहशत

इस घटना के बाद अदन की खाड़ी में दहशत है. द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, हूती विद्रोही अभी तक हमले की जिम्मेदारी लेने से बच रहे हैं. उधर, अमेरिकी सेना की सेंट्रल कमांड ने कहा कि उसने हूती विद्रोहियों को निशाना बनाने के लिए कई हमले किए हैं. उन्होंने बीते शनिवार को यमन में हूती विद्रोहियों के कंट्रोल वाले इलाके से उड़ान भरने से पहले 5 ड्रोन बोट और एक ड्रोन को तबाह कर दिया.

हूती विद्रोहियों पर हमले जारी

वहीं, एक अन्य घटना में अमेरिकी सेना ने लाल सागर के ऊपर एक हूती विद्रोहियों के ड्रोन को मार गिराया. हालांकि, दूसरे के बारे में माना जा रहा है कि वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. जान लें कि इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध शुरू होने के बाद से हूती विद्रोहियों भड़के हुए हैं. वह इजराइल पर कई बार मिसाइल छोड़ चुके हैं. इसके अलावा हूती विद्रोही यमन के पास से गुजरने वाले जहाजों को भी निशाना बना रहे हैं.

हूती विद्रोही कौन हैं?

हूती विद्रोही यमन में रहते हैं. ये शिया समुदाय से हैं. ये यमन की सरकार के खिलाफ हथियार उठाए हुए हैं. कहा जाता है कि हूती विद्रोहियों को ईरान का सपोर्ट मिलता है. हूती विद्रोही सऊदी अरब के खिलाफ भी लड़ चुके हैं. हूती विद्रोही कट्टरपंथी हैं और शरिया कानून की वकालत करते हैं. हूती विद्रोहियों को संगठन 1990 में बना था. इसके संस्थापक का नाम हुसैन अल हूती था. उन्हीं के नाम पर संगठन का नाम हूती पड़ा.

(इनपुट -आईएएनएस)

Trending news