UK New PM: 'जरूरी टाइम पर संभाला ब्रिटेन का जिम्मा, कर रही सम्मानित महसूस' पीएम बनने के बाद बोलीं ट्रस
Advertisement
trendingNow11339418

UK New PM: 'जरूरी टाइम पर संभाला ब्रिटेन का जिम्मा, कर रही सम्मानित महसूस' पीएम बनने के बाद बोलीं ट्रस

Liz Truss UK PM: ट्रस ने मंगलवार को कहा कि एक महत्वपूर्ण समय में देश की जिम्मेदारी लेते हुए वह सम्मानित महसूस कर रही हैं. प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में लिज ट्रस ने कहा कि उनकी सरकार ब्रिटेन को आकांक्षा पैदा करने वाला राष्ट्र बनाएगी.

UK New PM: 'जरूरी टाइम पर संभाला ब्रिटेन का जिम्मा, कर रही सम्मानित महसूस' पीएम बनने के बाद बोलीं ट्रस

Lizz Truss new PM of UK: यूक्रेन युद्ध के कारण पैदा ऊर्जा संकट से व्यावहारिक रूप से निपटने और टैक्स कटौती व सुधारों के जरिए अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताते हुए ब्रिटेन की नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने मंगलवार को कहा कि एक महत्वपूर्ण समय में देश की जिम्मेदारी लेते हुए वह सम्मानित महसूस कर रही हैं. प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में लिज ट्रस ने कहा कि उनकी सरकार ब्रिटेन को आकांक्षा पैदा करने वाला राष्ट्र बनाएगी.

ऊर्जा संकट से कैसे उबरेगा देश?

ट्रस ने कहा कि उनके पास कर कटौती और सुधारों के जरिए अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की साहसिक योजना है. उन्होंने वादा किया कि वह ऊर्जा संकट से व्यावहारिक तरीके से निपटेंगी जो रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा छेड़े गए यूक्रेन युद्ध की वजह से पैदा हुआ है.

ट्रस के सामने तमाम चुनौतियां

इससे पहले कंजरवेटिव पार्टी की नेता ट्रस ने 96 वर्षीय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से स्कॉटलैंड के एबर्डीनशायर में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर मुलाकात की और महारानी ने उन्हें औपचारिक रूप से ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया. ट्रस देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी हैं और उनके सामने देश में बढ़ते ऊर्जा संकट तथा बढ़ती कीमतों से निपटने की चुनौती है.

औपचारिकताएं हुईं पूरी

इससे पहले प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने महारानी के साथ मुलाकात में औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपा. ट्रस महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के शासनकाल में देश की 15वीं प्रधानमंत्री हैं. उनके शासनकाल में पहले प्रधानमंत्री 1952 में विंस्टन चर्चिल थे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की दौड़ में ट्रस ने सोमवार को पूर्व वित्त मंत्री रिषी सुनक को पराजित किया था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news