श्रीलंका को 22 साल पहले गिफ्ट में दिया हाथी थाइलैंड ने मांग लिया वापस, क्या है वजह?
Advertisement

श्रीलंका को 22 साल पहले गिफ्ट में दिया हाथी थाइलैंड ने मांग लिया वापस, क्या है वजह?

Thailand News: 29 वर्षीय और 4000 किलोग्राम वजन वाले थाई हाथी साक सुरीन, जिसे मुथु राजा के नाम से भी जाना जाता है रविवार (2 जुलाई) दोपहर को थाईलैंड पहुंचा. थाई शाही परिवार ने 2001 में श्रीलंकाई सरकार को साक सुरीन उपहार स्वरूप दिया था.

श्रीलंका को 22 साल पहले गिफ्ट में दिया हाथी थाइलैंड ने मांग लिया वापस, क्या है वजह?

Sri Lanka-Thailand Elephant: थाईलैंड और श्रीलंका के बीच एक हाथी को लेकर कूटनीतिक विवाद हो गया है.  इस हाथी को थाइलैंड ने दो दशक पहले श्रीलंका को गिफ्ट के रूप में दिया था लेकिन अब उसके साथ हुए कथित दुर्व्यवहार के कारण उसे फिर से वापस ले लिया है.  

29 वर्षीय और 4000 किलोग्राम वजन वाले थाई हाथी साक सुरीन, जिसे मुथु राजा के नाम से भी जाना जाता है रविवार (2 जुलाई) दोपहर को थाईलैंड पहुंचा. थाई शाही परिवार ने 2001 में श्रीलंकाई सरकार को साक सुरीन उपहार स्वरूप दिया था.

इसके बाद, श्रीलंका में, साक सुरीन को एक मंदिर को उपहार में दे दिया गया, जहां इसे एक नया नाम मिला और धार्मिक जुलूसों में इसका सम्मान किया गया. हालांकि, एक एक्टिविस्ट ग्रुप रैली फॉर एनिमल राइट्स एंड एनवायरनमेंट (RARE) ने आरोप लगाया कि स्तनपायी के साथ दुर्व्यवहार, अत्याचार और उपेक्षा की जा रही है.

पिछले साल, RARE ने थाई अधिकारियों से मामले में हस्तक्षेप करने के लिए अपील की,  तब तक मुथु राजा कांडे विहारया मंदिर में रह रहा था.  मंदिर पिछले नवंबर में हाथी को श्रीलंका के राष्ट्रीय प्राणी उद्यान में स्थानांतरित करने पर सहमत हुआ था.

अकड़ गया था हाथी का पैर
RARE ने दावा किया कि लकड़ी काटने वाले दल के साथ काम करने के लिए मजबूर किए जाने के बाद हाथी का पैर अकड़ गया था और उसके घावों, जिनमें से कुछ कथित तौर पर उसके संचालक द्वारा दिए गए थे, को लंबे समय से नजरअंदाज किया गया. RARE के संस्थापक पांचाली पानापिटिया ने कहा, ‘यह अंत नहीं है, बल्कि मुथु राजा के लिए एक नए जीवन की शुरुआत है.’

चिड़ियाघर के एक पशुचिकित्सक मदुशा परेरा ने एएफपी को बताया कि जब मुथु राजा को पिछले साल बौद्ध मंदिर से बचाया गया था तो वह दर्द में था और फोड़े-फुन्सियों से घिरा हुआ था. हालांकि, शुक्रवार तक, हाथी जिस फोड़े से पीड़ित था, वह ज्यादातर ठीक हो गया, लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण, चिड़ियाघर उसके पैर का पूरी तरह से इलाज करने में सक्षम नहीं था.

परेरा ने कहा, ‘एक बार जब वह थाईलैंड पहुंच जाएगा तो वहां के विशेषज्ञ इस ध्यान देंगे ताकि एक दिन हम उसे सामान्य तरीके से चलते हुए देख सकें.’ विजिटिंग थाई पशुचिकित्सक के अनुसार, थाईलैंड में हाथी के उपचार में हाइड्रोथेरेपी, लेजर उपचार और एक्यूपंक्चर शामिल हो सकते हैं.

RARE ने की यह मांग
श्रीलंका में हाथियों को पवित्र माना जाता है और कानून द्वारा संरक्षित किया जाता है. इसलिए, RARE ने मुथु राजा के मंदिर से चले जाने पर नाखुशी व्यक्त करते हुए कहा कि जानवर की उपेक्षा के लिए जिम्मेदार लोगों पर मुकदमा चलाया जाना चाहिए.

पानापिटिया ने यह भी कहा कि वह श्रीलंकाई सरकार के साथ मुथु राजा के स्वास्थ्य का मुद्दा उठाने में असफल रहे और उन्हें थाई सरकार की ओर रुख करना पड़ा. समूह ने यह भी कहा कि श्रीलंकाई वन्यजीव अधिकारियों के समय पर हस्तक्षेप नहीं करने के कारण देश की बदनामी हुई है.

क्या श्रीलंका और ताइवान के राजनियक संबंधों पर पड़ेगा असर
मुथु राजा सुबह 7:40 बजे (स्थानीय समयानुसार) कोलंबो से एक उड़ान से रवाना हुए, जिसकी कीमत थाई अधिकारियों ने 700,000 डॉलर बताई, हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि कौन सा देश इसके लिए भुगतान कर रहा है.

इस बीच, श्रीलंका स्थित वन्यजीव पर्यावरणविद् जगत गुणवर्धना ने कहा कि मुथु राजा एक उपहार था जिसे वापस ले लिया गया है और इसका देशों के बीच संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

पिछले महीने, श्रीलंका के प्रधान मंत्री दिनेश गुनावर्धने ने संसद को बताया कि उन्होंने हाथी की स्थिति पर व्यक्तिगत रूप से थाई राजा को देश के खेद से अवगत कराया.

इस बीच, थाई पर्यावरण मंत्री वरावुत सिल्पा-अर्चा ने कहा कि थाईलैंड ने हाथियों को विदेश भेजना बंद कर दिया है, वहीं बैंकॉक के राजनयिक मिशनों द्वारा पहले से ही विदेश में मौजूद हाथियों की स्थितियों की जांच की जा रही है.

 

Trending news