Cleopatra: मिस्र की सबसे ताकतवर रानी, जिसे भगवान मानते थे लोग, क्या थी उसकी कहानी?
Advertisement

Cleopatra: मिस्र की सबसे ताकतवर रानी, जिसे भगवान मानते थे लोग, क्या थी उसकी कहानी?

Cleopatra History: क्लियोपैट्रा जब 14 वर्ष की थी तो उसके पिता की मौत हो गई थी और यहीं से सत्ता पाने के लिए उसका संघर्ष शुरू हो गया. क्लियोपैट्रा की मौत 38 साल की उम्र में ही हो गई. उसकी मौत के बारे में अलग-अलग मत है.

Cleopatra: मिस्र की सबसे ताकतवर रानी, जिसे भगवान मानते थे लोग, क्या थी उसकी कहानी?

Cleopatra Queen of Egypt: प्राचीन मिस्र की महारानी क्लियोपैट्रा एक ऐसी एतिहासिक शख्सियत है जिसकी जिंदगी और समय के बारे में जानने की दिलचस्पी इतिहासकारों में लगातार बनी हुई है. क्लियोपैट्रा के जीवन पर कई उपन्यास, नाटक लिखे गए और कई फिल्मों का निर्माण हुआ. आज में इसी रानी के बारे में जानेंगे: -

क्लियोपैट्रा के बारे तथ्य और किवदंतियां आपस में ऐसी जुड़ गई हैं जिन्हें अब अलग करना मुश्किल है. क्लियोपैट्रा मूल रूप से कहां की थी इस बारे में इतिहासकारों के बीच विवाद रहा है.

क्लियोपैट्रा जब 14 वर्ष की थी तो उसके पिता की मौत हो गई थी और यहीं से सत्ता पाने के लिए उसका संघर्ष शुरू हो गया. पिता की मौत के बाद उसकी उम्र 14 साल थी और उसे अपने भाई फिरौन टोलमी XIII के साथ सत्ता मिली.

बताया जाता है कि तत्कालीन मिस्र के रिवाज़ के मुताबिक उसने अपने ही 2 सगे भाइयों से शादी भी कर ली, ताकि सत्ता बनी रहे. हालांकि बाद में उसने अपने भाई को ही सत्ता से हटा कर सत्ता पर अधिकार कर लिया और इसके लिए उसने जुलियस सीरज से मदद ली.

सीजर और क्लियोपैट्रा के बीच प्रेम संबंध
ऐसा भी कहा जाता है कि क्लियोपैट्रा और जूलियस सीज़र एक दूसरे से प्रेम करने लगे थे और 47 ईसापूर्व में उसने बेटे सीज़ेरियॉन को जन्म दिया. लेकिन क्लियोपेट्रा के लिए सब कुछ आसान नहीं रहा. 44 ईसापूर्व में सीज़र की हत्या हो गई और किल्योपैट्रो का छोटा भाई टोलमी X1V  रहस्यमय तरीके से गायब हो गया जबकि बहन आर्सिनो IV को मार्क एंटनी ने मौत के घाट उतार दिया.

क्लियोपैट्रा और ऐंटनी के हुए तीन बच्चे
हालांकि क्लियोपैट्रा सीज़ेरियॉन के साथ शासन संभालती रही. जैसे ही ऐंटनीको रोम के पूर्वी प्रांतों का शासक बनाया गया, वैसे ही क्लियोपैट्रा ने तुरंत उससे राजनीतिक संबंध बना लिए. इस तरह मिस्र की आजादी बची रही. इसके बाद दोनों के बीच का राजनीतिक संबंध प्रेम संबंध में बदल गया. एंटीन क्लियोपैट्रा के 3 बच्चे हुए. तीन बच्चों को बड़ा होने पर अलग-अलग जगहों पर राज्य को मजबूत करने के लिए भेजा गया.

देवी की तरह पूजते थे लोग
बताया जा जाता है कि क्लियोपैट्रा जनता के सामने खुद को देवी की तरह पेश करती थी और लोग उसकी पूजा करते थे.

क्लियोपैट्रा की मौत 38 साल की उम्र में ही हो गई. उसकी मौत के बारे में अलग-अलग राय है. कहा जाता है कि एक्टिउम की जंग में हार के बाद रानी ने खुद को सांप से कटवा लिया जबकि एक मत यह है कि ऐंटनी के प्रतिद्वंदी ऑगस्टस ने क्लियोपेट्रा की हत्या कर दी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news