Britain New PM: ब्रिटेन का नया PM बनने की दौड़ में Rishi Sunak समेत 2 भारतवंशी आगे, पार कर लिया पहला राउंड
Advertisement

Britain New PM: ब्रिटेन का नया PM बनने की दौड़ में Rishi Sunak समेत 2 भारतवंशी आगे, पार कर लिया पहला राउंड

UK Politics: क्या ब्रिटेन में पहली बार किसी भारतवंशी के पीएम बनने का सपना साकार होने जा रहा है. भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और सुएला फर्नांडिस ब्रेवरमैन (Suella Fernandes Braverman) ने चुनावी प्रक्रिया का पहला राउंड जीत लिया है.

ब्रिटिश पीएम पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक (फाइल फोटो)

Britain New PM: कहते हैं कि वक्त का पहिया अपने आप को दोहराता जरूर है. क्या ब्रिटेन में भी फिर इतिहास दोहराने जा रहा है. किसी जमाने में भारत पर 200 साल तक शासन करने वाले ब्रिटेन पर अब भारतवंशी का शासन शुरू होने की संभावना मजबूत होने लगी हैं. बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद वहां पर भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और सुएला फर्नांडिस ब्रेवरमैन (Suella Fernandes Braverman) सबसे आगे बने हुए हैं. दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री पद के लिए सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के पहले राउंड को भी जीत लिया है. 

सुनक और सुएला ने पहला राउंड पार किया

कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) की ओर से नए प्रधानमंत्री के चयन के लिए पहले राउंड की प्रक्रिया शुरू की गई है. इस राउंड में शर्त रखी गई थी कि जो उम्मीदवार पार्टी के न्यूनतम 20 सांसदों का समर्थन हासिल कर लेगा, वह दूसरे राउंड में पहुंच जाएगा. इस राउंड को पार करने में भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) और सुएला फर्नांडिस ब्रेवरमैन (Suella Fernandes Braverman) समेत 8 उम्मीदवार कामयाब रहे. बाकी उम्मीदवारों में ब्रिटेन के पूर्व रक्षा सचिव पेनी मोडरंट, केमी बडेनोच थे, विदेश सचिव लिज ट्रस, पूर्व विदेश सचिव जेरेमी हंट, बैकबेंच सांसद टॉम तुगेंदहाट और नादिम जहावी शामिल रहे. 

पाकिस्तानी नेताओं को नहीं मिला सांसदों का समर्थन

ब्रिटेन का नया पीएम बनने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के 11 सांसदों ने अपनी दावेदारी पेश की थी. लेकिन पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जाविद और रहमान चिश्ती न्यूनतम 20 सांसदों का समर्थन बटोरने में विफल रहे, जिसके चलते वे पहला राउंड पार नहीं कर सके. पार्टी अध्यक्ष के मुताबिक इस तरह के कुल 3 राउंड होने हैं. पहला राउंड कंप्लीट होने के बाद अब 2 राउंड और होंगे और उनमें विजयी रहने वाले को पार्टी देश का नया पीएम बनने का मौका देगी. 

नेता की खोज के लिए पार्टी ने कराया था सर्वे 

कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party)ने नए पीएम की खोज शुरू करने से पहले उम्मीदवारों की लोकप्रियता परखने के लिए इंटरनल सर्वे भी कराया था, जिसमें पार्टी कार्यकर्ताओं ने अपनी पसंद जाहिर की. इसमें पार्टी के 19.6 प्रतिशत कार्यकर्ताओं ने नए प्रधानमंत्री के रूप में मोडरंट को पसंद किया. इसके बाद 18.7 प्रतिशत ने बाडेनोच, 12.1 प्रतिशत सुनक, 11.1 प्रतिशत ब्रेवरमैन और 10.9 प्रतिशत ने ट्रस को पसंद किया. वहीं जॉनसन कैबिनेट में गृह सचिव रहीं प्रीति पटेल केवल 1.7 प्रतिशत वोट पाकर इस सर्वे में सबसे पीछे रही. इस सर्वे का रिजल्ट सामने आने के बाद प्रीति पटेल ने पीएम पद की दावेदारी से अपना नाम वापस ले लिया. 

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

LIVE TV

Trending news