अमेरिकी सैनिक जानबूझकर नॉर्थ कोरिया में घुसा, किम ने निकाला; US ने चीन से कहा- थैंक्‍स
Advertisement

अमेरिकी सैनिक जानबूझकर नॉर्थ कोरिया में घुसा, किम ने निकाला; US ने चीन से कहा- थैंक्‍स

US News: पिछले महीने, प्योंगयांग ने अमेरिकी सैनिक को पकड़ने की पुष्टि करते हुए कहा था कि किंग 'अमेरिकी सेना में दुर्व्यवहार और नस्लीय भेदभाव" से बचने के लिए उत्तर कोरिया चला आया.

अमेरिकी सैनिक जानबूझकर नॉर्थ कोरिया में घुसा, किम ने निकाला; US ने चीन से कहा- थैंक्‍स

World News in Hindi: व्हाइट हाउस ने बुधवार (27 सितंबर) को उत्तर कोरिया द्वारा हिरासत में लेने के बाद छोड़े गए अमेरिकी सैनिक ट्रैविस किंग को चीनी क्षेत्र के माध्यम से जाने की अनुमति देने के लिए बीजिंग को धन्यवाद दिया. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने एक बयान में कहा, 'हम प्राइवेट किंग के ट्रांजिट को सुविधाजनक बनाने में सहायता के लिए पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की सरकार को धन्यवाद देते हैं.' किंग को जुलाई के महीने में दक्षिण से 'अवैध रूप से' सीमा पार करने पर उत्तर कोरिया द्वारा हिरासत में लिया गया था,

समाचार एजेंसी एएफपी ने एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के हवाले से बताया कि किंग ने चीनी हवाई क्षेत्र छोड़ दिया है और अमेरिकी सैन्य अड्डे की ओर जा रहा है. इससे पहले, एक अमेरिकी अधिकारी ने पुष्टि की कि किंग, अब अमेरिकी हिरासत में है. प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, 'मैं तुरंत पुष्टि कर सकता हूं कि प्राइवेट ट्रैविस किंग अमेरिकी हिरासत में है.'

अवैध रूप से उत्तर कोरिया में घुसा था किंग
प्योंगयांग की केसीएनए राज्य समाचार एजेंसी ने कहा कि किंग को अवैध रूप से उत्तर कोरिया में प्रवेश करने की बात स्वीकार करने के बाद निष्कासित कर दिया गया क्योंकि वह 'असमान अमेरिकी समाज को लेकर निराश था.'

पिछले महीने, प्योंगयांग ने अमेरिकी सैनिक को पकड़ने की पुष्टि करते हुए कहा था कि किंग 'अमेरिकी सेना में दुर्व्यवहार और नस्लीय भेदभाव" से बचने के लिए उत्तर कोरिया चला आया. हालांकि, अपनी जांच पूरी करने के बाद, उत्तर कोरिया ने 'रिपब्लिक के कानून के तहत,  किंग को निष्कासित करने का फैसला किया, जिसने अवैध रूप से डीपीआरके के क्षेत्र में घुसपैठ की थी.'

अमेरिकी समाज से उसका मोहभंग हो गया था
केसीएनए ने कहा, 'किंग ने कबूल किया कि उसने डीपीआरके के क्षेत्र में अवैध रूप से घुसपैठ की थी क्योंकि उसके मन में अमेरिकी सेना के अमानवीय दुर्व्यवहार और नस्लीय भेदभाव के खिलाफ बुरी भावना थी और असमान अमेरिकी समाज से उसका मोहभंग हो गया था.'  इसमें आगे कहा गया कि किंग को देश के कानून के तहत निष्कासित कर दिया जाएगा, लेकिन उनकी रिहाई का समय, प्रक्रिया या स्थान निर्दिष्ट नहीं किया गया.

दक्षिण कोरियाई हिरासत से भागने में सफल रहा था किंग
बता दें किंग एक हमले की घटना और सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने का दोषी माने जाने के बाद दक्षिण कोरियाई अधिकारियों की हिरासत में था. वहां समय बिताने के बाद, उसे फोर्ट ब्लिस, टेक्सास लौटना था, जहां उसे अपने कार्यों के लिए सैन्य अनुशासनात्मक कार्रवाईयों का सामना करना पड़ सकता था. हालांकि, वह असैन्यीकृत क्षेत्र में एक पर्यटक भ्रमण में शामिल होकर इस वापसी से बचने में कामयाब रहा, जहां वह 18 जुलाई को सीमा पार कर गया था.

किंग कौन है?
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, जनवरी 2021 में अमेरिकी सेना में भर्ती हुए तेईस वर्षीय किंग को दक्षिण कोरिया के लिए लंबे समय से चली आ रही अमेरिकी सुरक्षा प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में कैवेलरी स्काउट के रूप में कोरियाई रोटेशनल फोर्स में नियुक्त किया गया था. .

हालाँकि, इस पद पर उसका समय कथित तौर पर कानूनी कठिनाइयों से भरा था. किंग को दक्षिण कोरिया में तैनात रहने के दौरान हमले के दो अलग-अलग आरोपों का सामना करना पड़ा. उसे हमले के एक मामले में दोषी ठहराया गया इसके साथ ही वह सार्वजनिक संपत्ति को नष्ट करने का भी दोषी ठहराया गया. रिपोर्ट के अनुसार, यह कोरियाई लोगों के खिलाफ 'अपमानजनक टिप्पणी' के दौरान हुआ, जिसमें उसने एक पुलिस वाहन को क्षतिग्रस्त कर दिया.

इस घटना के कारण उन्हें दक्षिण कोरिया में हिरासत में लिया गया. वहां समय बिताने के बाद, उसे फोर्ट ब्लिस, टेक्सास लौटना था, जहां उसे अपने कार्यों के लिए सैन्य अनुशासनात्मक उपायों का सामना करना पड़ सकता था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news