Garlic Side Effects: हद से ज्यादा लहसुन खाएंगे तो पड़ जाएंगे लेने के देने, इन नुकसान से बचना होगा मुश्किल
Advertisement

Garlic Side Effects: हद से ज्यादा लहसुन खाएंगे तो पड़ जाएंगे लेने के देने, इन नुकसान से बचना होगा मुश्किल

Excessive Garlic Eating: इस बात में कोई शक नहीं कि लहसुन खाने से हमारें शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है. 

Garlic Side Effects: हद से ज्यादा लहसुन खाएंगे तो पड़ जाएंगे लेने के देने, इन नुकसान से बचना होगा मुश्किल

Excessive Use Of Garlic: लहसुन एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल भारतीय किचन में काफी ज्यादा होता है, इसे अगर रेसेपीज में मिला दिया जाए तो स्वाद में जबरदस्त इजाफा होता है, साथ ही ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, हालांकि कुछ लोग तेज गंध के कारण इसे खाना पसंद नहीं करते. लहसुन में कई तरह के न्यूट्रिएंट होते हैं जिनमें विटामिन बी1, कैल्शियम, कॉपर, पोटैशियम,  फॉस्फोरस और आयरन शामिल हैं. इतने फायदों के बावजूद लहसुन के कुछ नुकसान भी हैं इसलिए इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए.

लहसुन क्यों ज्यादा नहीं खाना चाहिए?
ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया वैसे तो लहसुन को आयुर्वेद का खजाना समझा जाता है, लेकिन अगर इसे ज्यादा खाएंगे तो कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि लहसुन के सेवन में सावधानी बरतना क्यों जरूरी है.

मुंह से बदबू आना (Bad Breath)
लहसुन की तासीर गर्म होती है, इसलिए सर्दी से जुड़ी बीमारियों में लोग इसकी कलियां चबाते हैं, लेकिन कुछ लोग इसे जरूरत से ज्यादा खाने लगते हैं जिसकी वजह से तेज गंध आती है जिससे आसपास में मौजूद लोगों को परेशानी होती है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें.

लो ब्लड प्रेशर (Low Blood Pressure) 
जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम रहता है उन्हें लहसुन से परहेज करना चाहिए क्योंकि इससे लो बीपी यानी हाइपोटेंशन सकता है, जिससे शरीर में कमजोरी और थकान होने लगती है. इसलिए थोड़ा सतर्क रहें.

सीने में जलन (Heartburn)
अगर आप तय मात्रा से ज्यादा लहसुन खाते हैं तो हार्ट बर्न की प्रॉब्लम हो सकती है. दरअसल लहसुन में एसिडिक कंपाउंड होते हैं इसलिए अगर इसे ज्यादा कंज्यूम किया जाए तो सीने में तेज जलन होने का खतरा बना रहता है. कई बार ये बर्दाश्त से बाहर भी हो जाता है, इसलिए सावधानी जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news