Diabetes Control: डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर लें ये मोटे अनाज, हमेशा कंट्रोल में रहेगी शुगर
Advertisement

Diabetes Control: डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर लें ये मोटे अनाज, हमेशा कंट्रोल में रहेगी शुगर

Whole Grains Benefits: मोटे अनाज खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इन्हें खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज में कौन से अनाज खाना चाहिए. 

Diabetes Control: डायबिटीज के मरीज डाइट में शामिल कर लें ये मोटे अनाज, हमेशा कंट्रोल में रहेगी शुगर

Diabetes Control Tips: डायबिटीज (Diabetes) में डाइट (Diet) बहुत अहम होती है. चूंकि खाने में मौजूद कार्ब्स शुगर (Sugar) बढ़ाने का काम करते हैं. आमतौर पर ये धारणा होती है कि मीठी चीजों को खाने से शुगर बढ़ती है. लेकिन हाई कार्बोहाड्रेट और हाई ग्लाइसीमिक इंडेक्स वाली चीजें शुगर बढ़ाने का काम करती हैं. गेहूं में कार्बोहाइड्रेट अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. ऐसे में गेहूं डायबिटीज की परेशानी को बढ़ा सकता है. वहीं कुछ ऐसे अनाज होते हैं जिनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है और जिनमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में मौजूद होता है. डायबिटीज में ऐसे मोटे अनाजों को खाना बहुत फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए कौन से अनाज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

रागी (ragi)

रागी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. ये शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है. रागी का ग्लाइसीमिक इंडेक्स काफी कम होता है. ये डायबिटीज के अलावा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. शुगर और हार्ट के मरीज रागी से इडली और रोटी जैसी चीजें बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

चना (Gram)

डायबिटीज में चना खाना फायदेमंद है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होता है. चना प्रोटीन और फाइबर का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. ये शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है.  

बाजरा (Millet)

बाजरा पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है. सर्दियों में बाजरे की रोटी खाने का अलग ही मजा है. डायबिटीज में बाजरा खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स कम होने की वजह से ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.

ज्वार (Jowar)

ज्वार में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्वार खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. ज्वार में विटामिन के मौजूद होता है, ये शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

जौ (Barley)

जौ का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. डायबिटीज के मरीजों को जौ से बनी चीजें खाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news