Diabetes: हर उम्र में अलग होता है ब्लड शुगर लेवल, कहीं आपके शरीर में ज्यादा तो नहीं, यहां मिलेगी हर जानकारी
Advertisement

Diabetes: हर उम्र में अलग होता है ब्लड शुगर लेवल, कहीं आपके शरीर में ज्यादा तो नहीं, यहां मिलेगी हर जानकारी

Sugar Level: डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है. ऐसे में जरूरी है कि निश्चित अंतराल पर शुगर का लेवल चेक करते हुए उसका डाटा भी अपने साथ रखना चाहिए. आइए जानते हैं कि शुगर का कितना लेवल होना चाहिए और इसे कैसे कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज

Diabetes Control: डायबिटीज की बीमारी बढ़ती ही जा रही है. पहले ये बीमारी ज्यादा उम्र के लोगों को चपेट में लेती थी, लेकिन अब खराब लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र के लोग भी इसका शिकार होने लगे हैं. आमतौर पर अगर शुगर का लेवल 180 हो तो इसे खतरनाक माना जाता है. उम्र के हिसाब से भी डायबिटीज का लेवल प्रभावित होता है. हमारी भोजन शैली के हिसाब से शुगर का लेवल प्रभावित होता है. अगर आप शुगर के पेशेंट हैं तो जान लीजिए कि किस स्थिति में कितना शुगर लेवल होना चाहिए और इसे कैसे कंट्रोल किया जा सकता है. 

1. कम उम्र वालों के लिए 140 मिलीग्राम शुगर का लेवल खतरनाक हो सकता है. अगर आपकी उम्र 18 से ऊपर और 40 से नीचे है तो शुगर के लेवल का ध्यान रखना जरूरी है. 140 शुगर होने पर हेल्थ का ध्यान रखना चाहिए. वहीं व्रत या कम खाने के दौरान शुगर का लेवल 99 हो जाए तो नुकसानदायक हो सकता है. 

2. अगर किसी की उम्र 40-50 के बीच में है तो शुगर का लेवल 150 से ज्यादा नहीं होना चाहिए. खाने के पहले 130 और खाने के बाद 150 से ज्यादा शुगर लेवल हो तो नुकसानदायक हो सकता है. व्रत के दौरान शुगर का लेवल 130 से ऊपर चला जाए तो चिंता की बात हो सकती है.

ऐसे कंट्रोल करें डायबिटीज

ये बात कई रिसर्च में सामने आ चुकी है कि लोगों की लाइफस्टाइल डायबिटीज की अहम वजह बन चुकी है. डायबिटीज के लेवल में सुधार करना है तो लाइफस्टाइल में बदलाव करना बेहद जरूरी है. शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आपको खान-पान और फिजिकल एक्टीविटी में बदलाव करना चाहिए.

योग और व्यायाम करें

लगातार बैठे रहना शुगर के लेवल को बढ़ा देता है. डायबिटीज रोगियों को फिजीकल एक्टिविटी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. शुगर के पेशेंट्स को अपने रुटीन में योग और व्यायाम को शामिल करना चाहिए. अगर जल्दी थकावट महसूस होती हो तो 5-10 मिनट योगा करना भी फायदेमंद हो सकता है. 

इन चीजों के सेवन से बचें

मीठी चीजें डायबिटीज रोगियों के लिए जहर का काम करती हैं. ऐसी चीजों से पूरी तरह परहेज करना चाहिए. मिठाई, कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों से बचना चाहिए. सोडियम की ज्यादा मात्रा भी डायबिटीज में नुकसानदायक हो सकती है, इसलिए नमक के ज्यादा सेवन से भी बचना चाहिए. ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें जैसे चावल, आलू आदि के सेवन से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news