Weight Loss: सुबह उठते ही कर लें ये 5 काम, चुटकियों में कम हो जाएगा आपका वजन
Advertisement
trendingNow11726456

Weight Loss: सुबह उठते ही कर लें ये 5 काम, चुटकियों में कम हो जाएगा आपका वजन

Reduce Weight In Five Tips: आजकल अधिकतर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं. मोटापा कम करने के लिए कुछ लोग कम खाते हैं, तो कुछ तरह-तरह को उपाय अपनाते हैं. लेकिन अगर आप सुबह उठकर ये पांच काम कर लेते हैं, तो इससे आपका मोटापा चुटकियों में कम हो सकता है.  

 

Weight Loss: सुबह उठते ही कर लें ये 5 काम, चुटकियों में कम हो जाएगा आपका वजन

Weight Loss Tips In Summers: बढ़ता वजन आज के समय में हर दूसरे इंसान की समस्या बन चुका है. मोटापा कम करने के लिए लोग न जाने क्या-क्या ट्राई करते हैं, लेकिन फिर भी वेट लॉस की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ये बताते हैं, कि डेली लाइफ रुटन में कुछ ऐसी आदतें होती है, जिनसे हमारे दुबलेपन और मोटापे पर असर पड़ता है. कुछ लोग मोटापा कम करने के लिए गरम पानी पीते हैं, तो कुछ लोग सुबह नींबू की चाय पीते हैं. वहीं कुछ लोग हेवी वर्कआउट करते हैं. हर कोई अपनी जरूरत और दिनचर्या के अनुसार रुटीन फॉलो करता है. 

हालांकि बेली फैट कम करने के लिए आप मॉर्निंग रुटीन अपना सकते हैं. कभी-कभी ये फैट्स इतने जिद्दी हो जाते हैं कि आसानी से कम होने का नाम नहीं लेते. आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें रोजाना सुबह अपनाकर आप बेली फैट को कम कर सकते हैं....

पेट की चर्बी कम करने के उपाय 

1. खूब सारा पानी पिएं-
अगर आप सुबह उठकर एक ग्लास गुनगुना पानी पते हैं, तो इससे शरीर को कई लाभ मिलते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और शरीर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकलते हैं. साथ ही सुबह पिया हुआ एक ग्लास पानी शरीर की अधिक कैलोरी बर्न करने में मददगार होता है. साथ ही बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. पानी पीने से स्किन ग्लोइंग भी होती है. आप चाहें तो पानी में नींबू का रस निचोड़कर भी सकते हैं. 

2. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन लें
ध्यान रहे हमेशा नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर डाइट लें और घर का बना नाश्ता ही खाएं. ब्रेकफास्ट में प्रोटीन शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. आप कभी भी नाश्ता स्किप न करें. क्योंकि नाश्ता स्किप करने से इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. नाश्ते में भरपूर प्रोटीन डाइट लेने से भूख कम लगती है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है. नाश्ते में आप प्रोटीन के लिए अंडे, दूध, पनीर, दाल, बादाम, टोफू, मूंगफली शामिल कर सकते हैं.

3. वर्कआउट रूटीन 
मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप वर्कआउट रूटीन फॉलो करें. आपको बता दें, वर्कआउट करने से न केवल वजन कम होता है बल्कि उनका ध्यान अनहेल्दी फूड्स के बजाय केवल हेल्दी डाइट पर रहता है. इसलिए रोजाना सुबह एक्सरसाइड के बाद आप हेल्दी नाश्ता करें. 

4. सुबह जल्दी उठें 
हमेशा सुबह जल्दी उठने की आदत डालें. वजन कम करने की चाह रखने वाले लोगों को हमेशा पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और सुबह जल्दी उठना चाहिए. इसके लिए आप जल्दी सोएं और जल्दी उठें. ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि भरपूर नींद के बाद आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगे. 

5. धूप में बैठें
शरीर मे विटामिन-डी की कमी पूरी करने के लिए धूप सबसे अच्छा तरीका है. धूप में बैठने से आपकी हड्डियां मजबूत होंगी. इसके अलावा वजन घटाने के लिए यह काफी जरूरी है. वेटलॉस के लिए आपको मॉर्निंग सनलाइट में थोड़ी देर जरूर बैठना चाहिए. ये प्राकृतिक विटामिन डी आपको वजन कम करने में सहायता प्रदान करेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news