Weight Loss Food: डाइट में शामिल करें ये सब्जी, तेजी पिघलेगी पेट की चर्बी
Advertisement
trendingNow11682302

Weight Loss Food: डाइट में शामिल करें ये सब्जी, तेजी पिघलेगी पेट की चर्बी

Weight Loss:  कई लोगों को वर्कआउट करने का वक्त नहीं मिलता. जिसकी वजह से लोगों का वजन बढ़ने लगता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में सब्जियों को जोड़ सकते हैं.

Weight Loss Food: डाइट में शामिल करें ये सब्जी, तेजी पिघलेगी पेट की चर्बी

Pointed Gourd For Weight Loss:  बढ़ता हुआ वजन कम करना इतना आसान नहीं, क्योंकि हमारी लाइफस्टाइल और फूड हैबिट्स इतनी हेल्दी नहीं रही, साथ कई लोगों को वर्कआउट करने का वक्त नहीं मिलता. वहीं गर्मी के मौसम में वजन घटाना मुश्किल होता है क्योंकि इस सीजन में फूड डाइजेशन जटिल बन जाता है जिसका असर हमारे वेट पर पड़ता है, ऐसे में एक हरी सब्जी खाकर इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. जी हां ऐसे  में आप परवल को अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं. चलिए हम यहां आपको परवल खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.

परवल खाने से कम होगा वजन
हम बात कर रहे हैं परवल (Pointed Gourd) की जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिंस और फाइबर जैसे कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. वैसे तो परवल खाने से खून की सफाई होती है, टिशूज हेल्दी रहते हैं, ब्लड प्यूरीफिकेशन के प्रोसेस को तेज होता है, लेकिन आज हम बात करेंगे इसके वजन घटाने वाले गुणों के बारे में.

वजन घटाने के लिए ऐसे खाएं परवल

1. परवल को उबाल कर सलाद में डाल कर खाएं.
2. परवल का पानी पिएं.
3. परवल की सब्जी और भाजी खाएं.
4. परवल का चोखा और भर्ता खाएं.
5. परवल का जूस बना कर पिएं.

परवल में होता है फाइबर

परवल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ये एक ऐसा न्यूट्रिएंट है जो हमारे डाइजेशन को बेहतर बनाता है क्योंकि इससे मेटाबॉलिक रेट तेज होता है, साथ वजन घटाने में भी मदद करता है. इसलिए अगर आप पेट की चर्बी घटाना चाहते हैं तो रेगुलर परवल खाएं. 

कैलोरी होती है कम
आजकल हमलोग फास्ट और जंक फूड खाना पसंद करते हैं, जिसमें ऑयल कंटेंट और कैलोरी काफी ज्यादा होती है, यही मोटापे की वजह है, वहीं परवल की बात करें तो इसमें कैलोरी काफी कम होती है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news