Dry Shampoo Cancer: शैंपू से हो रहा कैंसर! यूनिलीवर ने इन ब्रांड्स को मंगाया वापस, आप तो नहीं कर रहे इस्तेमाल?
Advertisement

Dry Shampoo Cancer: शैंपू से हो रहा कैंसर! यूनिलीवर ने इन ब्रांड्स को मंगाया वापस, आप तो नहीं कर रहे इस्तेमाल?

Dry Shampoo Cancer Warning: यूनीलीवर ने डव (Dove) और ट्रेसेम्मे (Tresseme) ब्रांड के ड्राई शैंपू (Dry Shampoo) को वापस मंगा लिया है. इससे कैंसर का खतरा होने की बात सामने आई है.

डव ड्राई शैंपू.

Dry Shampoo Brands Recalled: क्या आप भी शैंपू (Shampoo) इस्तेमाल करते हैं? पर्सनल हाइजीन को लेकर ड्राइ शैंपू (Dry Shampoo) एक नई अवधारणा है. कम टाइम में बालों को साफ करने में ड्राई शैंपू कारगर है. यही कारण है कि यह बड़ी संख्या में लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है. लेकिन अगर आप भी ड्राई शैंपू के शौकीन हैं तो आपके लिए बुरी खबर है. हाल ही में, वैश्विक एफएमसीजी दिग्गज यूनिलीवर (Unilever) पीएलसी ने कुछ लोकप्रिय ब्रांड्स के डाई शैंपू को वापस मंगा लिया है. इसका कारण यह है कि उनमें बेंजीन (Benzene) संबंधी कंटैमिनेशन था. जान लीजिए कि बेंजीन कैंसर (Cancer) का कारण बन सकता है.

डव-ट्रेस्सेमे समेत इन ब्रांड्स को मंगाया गया वापस

बता दें कि यूनिलीवर ने जिन ब्रांड के ड्राई शैंपू को वापस मंगाया है उनमें डव और ट्रेस्सेमे के ड्राई शैंपू शामिल हैं. इसके अलावा, जिन अन्य ब्रांड्स के डाई शैंपू को वापस बुलाया गया है उनमें नेक्सस (Nexus), सुवे (Suave) और टिगी (Tiggy) का नाम है. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक नोटिस के अनुसार, वे रॉकहोलिक (Rockaholic) और बेड हेड ड्राई शैंपू (Bed Head dry shampoo) हैं.

वापस मंगाए गए 1 साल पहले निर्मित प्रोडक्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2021 से पहले निर्मित प्रोडक्ट मुख्य रूप से वापस मंगाए गए हैं. लेकिन इस कदम ने पर्सनल हाइजीन प्रोडक्ट्स में एरोसोल (Aerosol) की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

इन प्रोडक्ट्स को भी लिया गया वापस

गौरतलब है कि कई अन्य प्रोडक्ट जैसे जॉनसन एंड जॉनसन के न्यूट्रोगेना (Neutrogena), एडजवेल पर्सनल केयर कंपनी की बनाना बोट (Banana Boat) और बीयर्सडॉर्फ एजी के कॉपरटोन (Coppertone) को पिछले 18 महीनों में वापस मंगा लिया गया है.

(न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस के इनपुट के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news