Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने पर शरीर के ये अंग देते हैं संकेत! ऐसे पहचानें बढ़ गया शुगर का लेवल
Advertisement

Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने पर शरीर के ये अंग देते हैं संकेत! ऐसे पहचानें बढ़ गया शुगर का लेवल

High Blood Sugar: डायबिटीज होने पर हमारे शरीर के कई अंगर संकेत देने लगते हैं. आप आंखों, पैरों और मसूड़ों से हाई शुगर का पता लगा सकते हैं. आइए जानते हैं कि हाई शुगर (High Sugar) होने पर कौन से लक्षण दिखायी देते हैं. 

 

Diabetes Symptoms: डायबिटीज होने पर शरीर के ये अंग देते हैं संकेत! ऐसे पहचानें बढ़ गया शुगर का लेवल

Symptoms Of High Blood Sugar: डायबिटीज की बीमारी बड़ी गंभीर है. शुगर लेवल हाई (High Blood Sugar) होने पर कई दूसरी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. डायबिटीज में घाव भरना मुश्किल हो जाता है. ये  आंखों की रोशनी कमजोर कर देती है, हार्ट से जुड़ी बीमारियों की वजह भी बनती है. डायबिटीज के शुरुआती दौर में थकान, प्यास, कमजोरी और ज्यादा पेशाब आना जैसे संकेत दिखाई देते हैं. हाई ब्लड शुगर (High Blood Sugar) होने पर शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. आइए जानते हैं कि हाई शुगर की पहचान कैसे कर सकते हैं. 

आंखों का कमजोर होना

ब्लड शुगर हाई होने पर रक्त वाहिकाएं (Blood Vessels) प्रभावित हो जाती हैं. इसकी वजह से आंखों से संबंधित परेशानियां होने लगती हैं. डायबिटीज में कम दिखाई देना, मोतियाबिंद, और ग्लूकोमा जैसी परेशानियां होने लगती है. अगर शुगर कंट्रोल न की जाए तो कई बार आंखों की रोशनी भी जा सकती है. 

मसूड़ों में दर्द 

ब्लड शुगर का लेवल बढ़ने पर मसूड़ों में दर्द और खून आने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं. हाई ब्लड शुगर की वजह से  बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा मिलता है. दूसरा शुगर बढ़ने पर मसूड़ों तक खून ठीक से नहीं पहुंच पाता है, ये भी मसूड़ों की बीमारी का कारण बनता है. 

पैरों में संकेत 

अगर आपके पैरों के घाव भरना मुश्किल हो रहा है तो ये डायबिटीज का संकेत हो सकता है. हाई ब्लड शुगर होने पर पैरों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से घाव नहीं भर पाते हैं.

किडनी में दिक्कत

शुगर बढ़ने पर किडनी में परेशानी होने लगती है. दरअसल किडनी खून से विषाक्त पदार्थों को दूर करने का काम करती है. ब्लड शुगर बढ़ने पर इसका काम प्रभावित होता है. इसकी वजह से पेशाब ज्यादा आने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. 

हाई ब्लड प्रेशर 

अगर आपको डायबिटीज है और ब्लड प्रेशर जैसी हार्ट से जुड़ी परेशानियां हो रही हैं तो अलर्ट होने की जरूरत है. ये हाई ब्लड शुगर का संकेत हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news