Skin Care Habits: क्या आप जानते हैं त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें? आज से ही बदलें
Advertisement

Skin Care Habits: क्या आप जानते हैं त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें? आज से ही बदलें

Skin Care Habits: हर कोई ग्लोइंग और निखरी स्किन पाना चाहता है. इसके लिए लोग बहुत से घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. इन सबके बावजूद भी उनकी स्किन में कोई सुधार नहीं दिखता है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है, आपकी कुछ गलत आदतें जो कि स्किन के लिए बुरी मानी जाती हैं. ये आदतें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

 

Skin Care Habits: क्या आप जानते हैं त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये आदतें? आज से ही बदलें

Skin Care Habits: अच्छी स्किन पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं. जी हां लोग ग्लोइंग और निखरी स्किन पाने के लिए कई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाते हैं. इन सबके बावजूद भी स्किन बेहतर नहीं बन पाती है. इसकी पीछे आपकी कुछ गलत आदतें हो सकती हैं. आपकी कुछ आदतें आपकी हेल्थ ही नहीं ब्लकि आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन सी आदतें हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

ये आदतें आपकी स्किन को पहुंचा सकती हैं भारी नुकसान-

1. गर्म पानी से नहाना- अगर आप भी नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी स्किन और बालों को काफी नुकसान पहुंचाती है. जी हां गर्म पानी से नहाने से आपकी स्किन ड्राई हो जाती है और बालों की भी नमी खत्म हो जाती है.

2. स्मोकिंग- बहुत से लोगों को अधिक सिगरेट पीने की आदत होती है. लेकिन बहुत से लोग होते हैं जो स्मोकिंग नहीं करते हैं लेकिन उनके दोस्त स्मोकिंग करते हैं तो वो उनके पास खड़े होते हैं लेकिन बता दे ये धुआं आपको भी नुकसान पहुंचाता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हेल्दी रहें तो आप स्मोकिंग की आदत को आज ही छोड़ दें.

3. अधिक स्विमिंग करना- बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो अधिक स्विमिंग करते हैं लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए ऐसा इसिलए क्योंकि अधिक स्विमिंग करने से आपकी स्किन के साथ-साथ आपके बालों को भी नुकसान पहुंचता है. ऐसा इसलिए क्योंकि स्विमिंग पूल के पानी में क्लोरीन अधिक मात्रा में मिलाई जाती है जो आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाती है. वहीं बहुत से लोग सोचते हैं कि घर जाकर नाहाने से इसके पानी का असर खत्म हो जाएंगा तो यह उन लोगों की गलत फहमी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news