Beetroot Side Effects: ये लोग भूलकर भी न खाएं चुकंदर, जान पर पड़ जाएगा भारी!
Advertisement

Beetroot Side Effects: ये लोग भूलकर भी न खाएं चुकंदर, जान पर पड़ जाएगा भारी!

Chukandar ke Nuksan: चुकंदर खाना कुछ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व बीमारियों को बढ़ाने का काम करते हैं. आइए जानते हैं कि चुकंदर खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

 

Beetroot Side Effects: ये लोग भूलकर भी न खाएं चुकंदर, जान पर पड़ जाएगा भारी!

Beetroot Side Effects: यूं तो चुकंदर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. लेकिन हर चीज के दो पहलू होते हैं. अगर चुकंदर खाने के फायदे हैं तो इसे खाने से कुछ नुकसान होना भी लाजमी है. चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व कुछ बीमारियों में नुकसान पहुंचा सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन बीमारियों में चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए.

डायबिटीज में नुकसानदायक

डायबिटीज में चुकंदर खाने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए शुगर के मरीजों को चुकंदर खाने से बचना चाहिए. दरअसल चुकंदर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी कम होती है. चुकंदर खाने से डायबिटीज में डैमेज का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इसके सेवन से बचना चाहिए.

लो ब्लड प्रेशर

चुकंदर खाना लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भारी साबित हो सकता है. चुकंदर में नाइट्रेट ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है यह खून को पतला कर सकता है जिससे ब्लड प्रेशर ज्यादा कम हो सकता है. इसलिए लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए.

किडनी स्टोन को बढ़ाए

चुकंदर पथरी को बढ़ावा देता है. किडनी स्टोन होने पर इसे खाने से बचना चाहिए. इसमें मौजूद ऑक्सालेट पथरी या किडनी स्टोन की परेशानी को बढ़ा सकते हैं.

लिवर के लिए खतरनाक

चुकंदर पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसे खाने से लिवर को नुकसान हो सकता है. चुकंदर में मौजूद आयरन और कॉपर जैसे मिनरल्स लिवर में जमा हो सकते हैं, जो लिवर से जुड़ी बीमारी की वजह बन सकते हैं.

एलर्जी की वजह

चुकंदर खाने से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है. ये खुजली, त्वचा पर चकत्ते और बुखार की वजह बन सकता है. कुछ लोगों को चुकंदर खाने से गले में खुजली का एहसास हो सकता है. ऐसे में चुकंदर खाने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news