Health Tips: मोजे पहनकर सोने से होते हैं कई फायदे, इस 1 गलती से हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement

Health Tips: मोजे पहनकर सोने से होते हैं कई फायदे, इस 1 गलती से हो सकता है भारी नुकसान

Sleeping Tips: सर्दियों में कई लोग मोजे पहनकर सोते हैं. मोजे पहनने के कई फायदे हैं, लेकिन मोजों को पहनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है वरना सेहत को नुकसान हो सकता है. 

मोजे पहनकर सोने के फायदे-नुकसान

Sleeping With Socks: सर्दियों के दिनों में ठंड के कहर से बचने के लिए ज्यादातर लोग मोजे पहनकर सोते हैं. मोजे पैरों को तलवों को गर्म रखते हैं. इसके अलावा मोजे पहनकर सोने से सेहत को कई फायदे होते हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं. मोजे पहनते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है वरना ये सेहत पर भारी साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि मोजे पहनकर सोने से क्या फायदे और नुकसान होते हैं. 

ठंड रहेगी दूर

मोजे पहनकर सोने से शरीर का तापमान कंट्रोल हो जाता है. मोजे पहनने की वजह से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. ये शरीर को गर्म करता है. सर्दियों में ठंड की वजह से जल्दी नींद लग पाना मुश्किल होता है, लेकिन मोजे पहनकर सोने से शरीर गर्म हो जाता है और जल्दी नींद आती है. 

अकड़न से छुटकारा

ठंड की वजह से हाथ-पैरों में अकड़न होने लगती है. इसकी वजह से शरीर में सुन्नपन की शिकायत भी देखी जाती है. मोजे पहनकर सोने की वजह से इस दिक्कत से बच सकते हैं. ये रेनॉड सिंड्रोम को कम करने में मदद करता है. 

फटी एड़ियों को ठीक करे

मोजे पहनकर सोने से पैर धूल और हवा से दूर रहते हैं. इस तरह से सोने से पैरों को फटने से बचा सकते हैं. अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं तो पैरों में क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाकर मोजा पहनें. पैरों का फटना बंद हो जाएगा और एड़ियां मुलायम हो जाएंगी. 

न करें ये गलती 

मोजे पहनकर सोने के फायदे तो कई हैं, लेकिन एक गलती करने सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. मोजे अगर आपको टाइट रहते हैं तो इससे ब्लड फ्लो में कमी आ सकती है और सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसके अलावा मोजे पहनते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि मोजे साफ हों. गंदे मोजे पैरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news