Health Tips: हार्ट के लिए वरदान हैं ये दालें, डाइट में करें शामिल; 87 की उम्र में भी धर्मेंद्र की तरह रहेंगे हेल्दी
Advertisement

Health Tips: हार्ट के लिए वरदान हैं ये दालें, डाइट में करें शामिल; 87 की उम्र में भी धर्मेंद्र की तरह रहेंगे हेल्दी

Diet Tips: लोग कितनी ही एक्सरसाइज कर लें, लेकिन अगर उनकी डाइट में सही चीजें शामिल नहीं हैं तो हार्ट प्रॉब्लम्स से बच पाना मुश्किल होता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद दालें

Pulses For Healthy Heart: आजकल खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते हार्ट की बीमारियां जल्दी ही शरीर को पकड़ रही हैं. इस साल कम उम्र में कई सितारों ने हार्ट (Heart) की बीमारियों की वजह से दुनिया को अलविदा कह दिया. कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हार्ट से जुड़ी जानलेवा बीमारियों से बचना है तो अपनी डाइट में बदलाव करना बेहद जरूरी है. हम डाइट में कुछ हेल्दी दालें शामिल कर हार्ट की बीमारियों से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौनसी दालों को खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. 

मूंग की दाल

मूंग की दाल हार्ट के मरीजों का सहारा है. मूंग की दाल खाकर बैड कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम किया जा सकता है. मूंग की दाल खाने से शरीर में कई एंजाइम बनने लगते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं. 

चना की दाल

चना दाल में पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. चना दाल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद हैं. 

उड़द की दाल

उड़द की दाल सेहत के लिए फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. अगर आपको इसका टेस्ट पसंद नहीं है तो उड़द की दाल से डोसा, इडली जैसी कई डिशेज बनाकर खा सकते हैं. ये कम तेल और मसाले वाली चीजें खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

मसूर की दाल

मसूर दाल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हैं. मसूर दाल में फोलेट मौजूद होता है जो हार्ट के लिए फायदेमंद है. कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर  को कंट्रोल करना चाहते हैं तो मसूर दाल को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. 

अरहर की दाल

अरहर या तुअर की दाल बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करती है. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. अरहर की दाल खाने से गैस की परेशानी हो सकती है, लेकिन हार्ट के लिए ये फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news