Advertisement
photoDetails1hindi

Coconut Water: सिर्फ फायदे ही नहीं, नारियल पानी के हैं कई नुकसान; ऐसे हो जाता है सेहत के लिए खतरनाक

Cocunut Water Side Effects: अगर आप निश्चत मात्रा में नारियल पानी का सेवन करते हैं तो ये आपका वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से वजन बढ़ भी सकता है. आज इस खबर में हम जानेंगे कि कैसे नारियल पानी हमारे लिए नुकसादेय साबित हो सकता है.

सर्दी-जुकाम की हो सकती है दिक्कत

1/5
सर्दी-जुकाम की हो सकती है दिक्कत

मौसम तेजी से बदल रहा है ऐसे समय में नारियल पानी का सेवन करने से सर्दी-जुकाम की समस्याओं में तेजी से इजाफा हो सकता है. इसके साथ ही लो ब्लड प्रेशर की परेशानी से जूझ रहे लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए.

 

इलैक्ट्रोलाइट हो जाते हैं असंतुलित

2/5
इलैक्ट्रोलाइट हो जाते हैं असंतुलित

ज्यादा नारियल पानी पीने से बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित हो सकते हैं और यह असंतुलन पोटेशियम की मात्रा बढ़ने से होता है. शरीर में पोटेशियम बढ़ने पर इंसान पैरालिसिस का भी शिकार हो सकता है.

ट्री नट से हो सकती है एलर्जी

3/5
ट्री नट से हो सकती है एलर्जी

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) के वेबसाइट पर छपी एक रिर्पोट बताती है कि कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनको ट्री नट्स से एलर्जी होती है. आपको बता दें कि नारियल का पेड़ भी ट्री नट की कैटेगरी में आता है.

पेट में दे सकता है दिक्कत

4/5
पेट में दे सकता है दिक्कत

ज्यादा नारियल पानी पीने का एक बड़ा नुकसान ये भी है कि इससे पेट खराब भी हो सकता है और पेट फूलने की समस्या भी आ सकती है क्योंकि इसे पीने के बाद पेट भरा हुआ महसूस होता है. इस दौरान पेट में दर्द भी होता है.

 

पोटैशियम की ज्यादा मात्रा दे सकती है परेशानी

5/5
पोटैशियम की ज्यादा मात्रा दे सकती है परेशानी

नारियल पानी में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है अगर आप एक निश्चित मात्रा में इसका सेवन करते हैं तो ये अच्छा साबित होता है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से शरीर में पोटेशियम की अधिकता हो जाएगी और किडनी से जुड़ी दिक्कत हो सकती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़