Advertisement
trendingPhotos1482274
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीजों के लिए ये 5 चीजें हैं अमृत, हार्ट अटैक से भी हैं बचाती

Diabetes Treatment: आजकल डायबिटीज (Diabetes) और हार्ट अटैक (Heart Attack) की बीमारी बूढ़ों से लेकर जवान तक सभी में दिखाई देने लगी हैं. इसका कारण हमारे बिगड़ते लाइफस्टाइल को भी बताया जाता है. जंक फूड खाने का चलन भी ज्यादा बढ़ गया है, जिससे ये गंभीर बीमारियां पहले के मुकाबले ज्यादा लोगों में पाई जाने लगी हैं. हाई शुगर लेवल की वजह से खून की नसों को भी नुकसान पहुंच सकता है. आइए जानते हैं कि किन जड़ी-बूटियों की मदद से बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसी 5 Herbs हैं जो हमारी मदद कर सकती हैं.

1/5

काली मिर्च भी डायबिटीज के मरीजों को फायदा देती है. इसके साथ ही काली मिर्च बैड कोलस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में सहायता करती है. हार्ट अटैक का खतरा कम करने में भी काली मिर्च मददगार है. रोजाना सुहब 1 काली मिर्च खानी चाहिए.

2/5

डायबिटीज मरीजों के लिए पुनर्नवा लाभकारी है. पुनर्नवा से ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. पुनर्नवा किडनी, लीवर और आंखों के लिए भी अच्छा है. रोजाना 2-5 ग्राम पुनर्नवा खाली पेट लेना फायदेमंद साबित हो सकता है.

3/5

शुंठी भी डायबिटीज पीड़ितों के लिए लाभकारी है. शुंठी यानी सोंठ का पाउडर मेटाबॉलिज्म में भी सुधार करता है. यह हमें दिल का दौरा समेत कई बीमारियों से बचाता है. दिन में एक बार खाना खाने से पहले आधा चम्मच शुंठी गर्म पानी के साथ लेना चाहिए.

4/5

अर्जुन छाल दिल्ली की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए लाभदायक है. अर्जुन छाल कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करती है. सोने से पहले नियमित रूप से अर्जुन छाल की चाय का सेवन करेंगे तो दिली की समस्या दूर हो सकती है.

5/5

इलायची शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है. बार-बार प्यास लगने जैसे लक्षण से भी इलायची छुटकारा दिलाती है. दिल की सेहत को बेहतर बनाने में भी इलायची लाभकारी है. चाय में डालकर इलायची का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा खाने के 1 घंटे बाद गर्म पानी के साथ इलायची खा सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़