Advertisement
photoDetails1hindi

Tamarind Leaves: रोज पिएं इमली की पत्तियों की चाय, दूर हो जाएंगी डायबिटीज और मोटापे जैसी परेशानियां

Tamarind Leaves Tea Benefits: आपने टी लीव्स की चाय के इमली की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. इनमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैलोरी, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, ये सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि कई लोग इमली की पत्तियों से चाय बनाकर पीते हैं. ये चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इमली की पत्तियों की चाय कई बीमारियों को दूर करने का काम करती है. इसके फायदे जानेंगे तो आप भी इमली की चाय को रोज पीना शुरू कर देंगे. 

कैसे बनाएं?

1/6
कैसे बनाएं?

इमली की पत्तियों को पानी के साथ उबाल लें. इसमें हल्दी, अदरक और पुदीने की 2-3 पत्तियां मिलाएं. जब ये सब चीजें अच्छी तरह से उबल जाएं तो इसे छान लें. अब गुनगुनी चाय में ऊपर से शहद मिलाकर पिएं. 

वजन घटाने में कारगर

2/6
वजन घटाने में कारगर

इमली की पत्तियों की चाय वेट लॉस में फायदेमंद है. इस चाय में एंटी ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. 

 

हार्ट के लिए फायदेमंद

3/6
हार्ट के लिए फायदेमंद

इमली की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवेनॉइड्स मौजूद होते हैं. ये हार्ट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. ये चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद है. 

पाचन बनाए बेहतर

4/6
पाचन बनाए बेहतर

इमली की पत्तियों की चाय पीना पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है. इसे पीने से पाचन बेहतर होता है. ये चाय पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर कर देती है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

5/6
इम्यूनिटी बढ़ाए

इमली की पत्तियों में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. इमली की पत्तियों की चाय पीने से सर्दी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है.

दर्द और सूजन दूर करे

6/6
दर्द और सूजन दूर करे

इमली की पत्तियों की चाय में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. इमली की पत्तियों की चाय पीने से सूजन और दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़