Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips Bathroom: अटैच बाथरूम वाले घर में जरूर रखें इस बात का ध्‍यान, कभी नहीं रुकेगी पैसों की बर्बादी

Vastu tips for attached bathroom and toilet in hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में घर में बाथरूम-टॉयलेट बनाने के लिए कुछ जरूरी नियम बताए गए हैं. खासतौर पर अटैच्‍ड बाथरूम-टॉयलेट के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है, वरना जीवन नकारात्‍मकता से भर जाता है. अटैच्‍ड बाथरूम बनाने में की गईं गलतियां पैसे की बर्बादी भी कराती हैं. ऐसे घर में कभी पैसा नहीं टिकता है. 

हमेशा साफ रखें अटैच बाथरूम

1/5
हमेशा साफ रखें अटैच बाथरूम

यदि घर के किसी भी कमरे में अटैच बाथरूम है तो उसे हमेशा बहुत साफ रखें. गंदा बाथरूम आपको कंगाल कर सकता है. साथ ही उस कमरे में सोने वाले व्‍यक्ति की नींद और सेहत पर बुरा असर डालता है. गंदा बाथरूम तरक्‍की और धन की आवक में भी रुकावट डालता है. 

सोने की दिशा

2/5
सोने की दिशा

यदि बाथरूम बैडरूम से अटैच है तो इस तरह सोएं की आपके पैर बाथरूम की ओर ना हों. वरना पति-पत्‍नी के रिश्‍ते बिगड़ते देर नहीं लगेगी. यदि बाथरूम की ओर पैर करके सोने के अलावा कोई विकल्‍प ना हो तो हमेशा बाथरूम का दरवाजा बंद रखें. 

अटैच बाथरूम की मेंटनेंस

3/5
अटैच बाथरूम की मेंटनेंस

अटैच बाथरूम को कभी भी टूटा-फूटा नहीं होना चाहिए. हमेशा बाथरूम की मेंटनेंस का ध्‍यान रखें. वरना टूटा-फूटा बाथरूम राहु को खराब करता है और इसके कारण जीवन में कई तरह के कष्‍ट, दुख, धन हानि झेलने पड़ते हैं. बाथरूम में कचरा भी इकट्ठा ना होने दें. 

नमक से बाथरूम के वास्‍तु दोष दूर करें

4/5
नमक से बाथरूम के वास्‍तु दोष दूर करें

अटैच बाथरूम के कारण पैदा हुए वास्‍तु दोष को दूर करने के लिए बाथरूम में एक कटोरी में नमक भरकर रख दें. हर हफ्ते इस नमक को फेंक कर नया नमक भर दें. ऐसा करने से कई तरह के वास्‍तु दोषों से निजात मिलेगी और घर में सुख-समृद्धि रहेगी. 

बाथरूम का कलर

5/5
बाथरूम का कलर

अटैच बाथरूम में हल्‍के रंग की टाइल्‍स का उपयोग करें. साथ ही बाथरूम की दीवारों पर आसमानी, क्रीम, या फिर हल्‍के बैंगनी रंग का उपयोग करें. कभी भी बाथरूम में काले या भूरे रंग का उपयोग करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़