Advertisement
photoDetails1hindi

Fitness Tips: नए साल से पहले गायब हो जाएगा फैट, फॉलों करें ये टिप्स; बॉडी लगेगी Mouni Roy सी फिट

Weight Loss Tips: नए साल से पहले लोग कई तैयारियां करते हैं. नए साल में अपनी फिटनेस पर ध्यान देना भी जरूरी है. अगर आप मोटापे को दूर करना चाहते हैं और फिट रहना चाहते हैं तो अपने रुटीन में छोटे-छोटे बदलाव कर सकते हैं. अगर ऐसे रुटीन को लगातार फॉलो किया जाए तो कुछ ही दिनों में आसानी से वजन कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं फिटनेस के सबसे इफेक्टिव तरीकों के बारे में.

गुनगुना पानी पिएं

1/5
गुनगुना पानी पिएं

खाली पेट गुनगुना पानी पीने से तेजी से वजन कम होता है. अगर आप रोज सुबह ये तरीका फॉलो करेंगे तो कम वक्त में ही वजन कम हो सकता है. गुनगुने पानी में नींबू या शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद है. 

इन चीजों से परहेज करें

2/5
इन चीजों से परहेज करें

फिटनेस के लिए डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है. अगर आप ज्यादा तेल और मसालेदार चीजों को खाने से थोड़ा परहेज करना शुरू कर दें तो आसानी से वजन कम कर सकते हैं. फैटी फूड छोड़कर एक महीने में ही कई किलो तक वजन कम किया जा सकता है. 

एक्सरसाइज है जरूरी

3/5
एक्सरसाइज है जरूरी

वेट लॉस करने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है, लेकिन फिजीकल वर्कआउट के बिना वजन कम हो पाना मुश्किल है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो घर पर रोजाना घर पर 30-40 मिनट एक्सरसाइज को देकर आसानी से वजन घटा सकते हैं.

रोज वॉक करें

4/5
रोज वॉक करें

बैठे-बैठे खाने से वजन बढ़ता है. अगर आप रोजाना थोड़ा-बहुत वॉक या फिर रनिंग करें तो कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. हर रोज कुछ देर तक पैदल जरूर चलें. बाद में धीरे-धीरे रनिंग शुरू कर सकते हैं. 

मीठी चीजों से रहें दूर

5/5
मीठी चीजों से रहें दूर

ज्यादा शुगर और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाने से वजन बढ़ता है. अगर आप वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं तो मीठी चीजें खाने से बचना चाहिए. आलू और चावल में हाई कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. वेट लॉस के कुछ दिनों तक इन चीजों को खाना छोड़ दें. 

आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़