Advertisement
trendingPhotos1494785
photoDetails1hindi

Side Effects of Eating Too Many Eggs: सर्दियों में ज्यादा अंडे खाना कहीं पड़ न जाए भारी, शरीर को झेलनी पड़ती हैं ये मुसीबतें

Eggs in Winters: सर्दियों के मौसम में अकसर अंडे खाने की सलाह दी जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसके अलावा कई एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी-12 की पूर्ति भी अंडे से हो जाती है. लेकिन कुछ लोग ठंड के मौसम में जरूरत से ज्यादा अंडे खाने लगते हैं, जिसकी वजह से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचते हैं. आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों में ज्यादा अंडे खाने से क्या नुकसान पहुंचता है. 

1/5

लूज मोशन: अंडे का जो पीला हिस्सा होता है, उसमें कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है. अगर एक दिन में कोई व्यक्ति ज्यादा अंडे खा ले तो उसको लूज मोशन की समस्या से जूझना पड़ सकता है. जो लोग नियमित रूप से जिम जाते हैं, वे अंडे का सफेद हिस्सा खाते हैं. 

2/5

ब्लड शुगर लेवल: अंडे को सुपरफूड माना जाता है लेकिन ये बॉडी में इंसुलिन को डिस्टर्ब कर देता है. ज्यादा अंडे खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. अगर ये प्रॉब्लम लगातार बनी रहे तो मधुमेह यानी डायबिटीज की समस्या भी हो सकती है.

3/5

गैस की समस्या: अंडे के कारण गैस की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है. लोग किसी की देखा-देखी तीन चार अंडों का आमलेट खा तो लेते हैं लेकिन बाद में उनको गैस के कारण सिर और अन्य भागों में दर्द होने लगता है. 

4/5

हार्ट अटैक: आप शायद यह सुनकर हैरान रह जाएं लेकिन ज्यादा अंडे खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है. इस वजह से दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 

5/5

अमेरिकन हार्ट असोसिएशन लोगों को एक दिन में एक अंडा खाने की सलाह देता है. जिन लोगों में हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल है, उनके लिए तो यह संख्या और भी कम है. इसके अलावा जो बुजुर्ग लोग हेल्दी डाइट लेते हैं और जिनका कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल है, वे दिन में दो अंडे खा सकते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़