photoDetails1hindi

Diet Tips: अचानक पैर हो जाते हैं सुन्न? ऐसी लें डाइट, झनझनाहट ही नहीं अकड़न से भी मिल जाएगा छुटकारा

कई लोगों को पैरों में अकड़न और झनझनाहट की परेशानी होती है. सर्दियों के दिनों में ये परेशानी बड़ जाती है. ऐसा नसों में खून का बहाव सही से नहीं हो पाने की वजह से होता है.

योग और एक्सरसाइज

1/5
योग और एक्सरसाइज

सर्दियों में फिजीकल एक्टीविटी कम होने की वजह से नसों का खून गाढ़ा हो जाता है. ऐसे में योग या एक्सरसाइज करना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये ब्लड फ्लो को बेहतर बनाते हैं. 

गुनगुना पानी

2/5
गुनगुना पानी

गुनगुना पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. इससे बैड बैक्टीरिया पेट से दूर हो जाते हैं. गुनगुने पानी को पीने ब्लड फ्लो सुधरता है. गुनगुना पानी शरीर को गर्म करता है, इस तरह झुनझुनी और अकड़न की परेशानी नहीं होती है.

हल्दी वाला दूध

3/5
हल्दी वाला दूध

हल्दी में मौजूद औषधीय गुण खून को पतला करने में मदद करते हैं. हल्दी ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का काम करता है. सर्दियों में गर्म दूध में हल्दी डालकर पीने से अकड़न, सुजन और झुनझुनी की परेशानी दूर हो जाएगी. 

ऐसी हो डाइट

4/5
ऐसी हो डाइट

शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से भी पैरों में अकड़न और झनझनाहट होती है. इस परेशानी को दूर करने के लिए विटामिन, प्रोटीन और मैग्नीशियम से भरपूर चीजें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

दालचीनी का काढ़ा

5/5
दालचीनी का काढ़ा

दालचीनी ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करता है. ये शरीर में गर्माहट भी देता है. सर्दियों में अगर अकड़न की परेशानी से बचना है तो दालचीन को पानी में अच्छे तरह उबालकर पीना फायदेमंद होता है. 

photo-gallery