Advertisement
trendingPhotos1960660
photoDetails1hindi

Drinks for Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हैं ये 5 टेस्टी ड्रिंक्स

Drinks for Diabetes: बदलते लाइफस्टाइल, मौसम और डाइट के कारण शरीर में कई सारी बीमारियां हो जाती हैं. आजकल डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की बीमारी आमतौर पर हर किसी व्यक्ति में देखने को मिलती है. डायबिटीज के इलाज के लिए कई लोग कई सारी दवाइयां लेते हैं. इन दवाइयों से कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. आज हम आपको कुछ ड्रिंक्स बताने जा रहे हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीज कर सकते हैं.

1. बादाम का दूध

1/5
1. बादाम का दूध

डायबिटीज के मरीजों के लिए बादाम का दूध काफी फायदेमंद होता है. बादाम का दूध शरीर में शुगर लेवल को बढ़ाता नहीं है. गाय के दूध के मुताबिक बादम के दूध में कैलोरी कम होती है और फाइबर, प्रोटीन से भरपूर होता है.

 

2. सत्तू ड्रिंक

2/5
2. सत्तू ड्रिंक

सत्तू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर होता है. सत्तू की ड्रिंक शुगर के मरीजों के लिए काफी मददगार होता है. सत्तू में बीटा ग्लूकन होता है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. 

 

3. कोकम का जूस

3/5
3. कोकम का जूस

कोकम के जूस में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कोकम का जूस पीना चाहिए.

 

4. ग्रीन एप्पल जूस

4/5
4. ग्रीन एप्पल जूस

ग्रीन एप्पल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो शुगर लेवल को मेनटेन करने में मदद करता है. इस जूस में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शुगर के खतरे को कम करते हैं.

 

5. काजू का दूध

5/5
5. काजू का दूध

काजू के दूध में एनाकार्डिक एसिड होता है जो शरीर में शुगर लेवल को मेनटेन रखता है. शुगर रोगियों के लिए काजू का दूध काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शुगर कम करने में मदद करते हैं

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़