Advertisement
photoDetails1hindi

Health Tips: दिल की बीमारियों की दुश्मन है इस पेड़ की छाल, ऐसे करें सेवन; कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर का खतरा रहेगा दूर

Arjuna Bark Benefits: पेड़ों में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. पुराने समय में पेड़ों के जरिए कई गंभीर बीमारियों का इलाज किया जाता था. पेड़-पौधों में मौजूद गुण बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. अर्जुन का पेड़ भी न्यूट्रिएंट्स का भंडार है. औषधीय गुणों से भरपूर अर्जुन की छाल के सेवन से हार्ट (Heart) से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. आइए जानते हैं कि अर्जुन की छाल के क्या फायदे होते हैं और इसका सेवन कैसे करना चाहिए. 

ऐसे करें सेवन

1/5
ऐसे करें सेवन

अर्जुन की छाल का काढ़ा बनाकर पीना बहुत फायदेमंद है. इस छाल के साथ काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, दालचीनी और अदरक जैसी चीजें मिलाकर काढ़ा बनाया जाता है. इसे पीना हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है.

कोलेस्ट्रॉल कम करे

2/5
कोलेस्ट्रॉल कम करे

अर्जुन  की छाल में हाइपोलिपिडेमिक गुण पाया जाता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है. अर्जुन की छाल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल का खतरा दूर हो जाता है. 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

3/5
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

अर्जुन की छाल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करती है. ये ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखता है. इसका काढ़ा पीने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा दूर हो जाता है. 

हार्ट अटैक का खतरा करे दूर

4/5
हार्ट अटैक का खतरा करे दूर

अर्जुन की छाल का काढ़ा पोषक तत्वों से भरपूर है. इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहते हैं. ये खून को पतला बनाने का काम करता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा दूर रहता है. 

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

5/5
इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

अर्जुन की छाल में मौजूद गुण हार्ट के अलावा भी कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. इसका काढ़ा पीने से डायबिटीज और कैंसर का खतरा भी कम होता है. अर्जुन की छाल इम्यूनिटी बढ़ाती है और बीमारियों को दूर करती है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़