Papaya Leaves: इस तरह करें पपीते की पत्तियों का सेवन, इनडाइजेशन से लेकर डेंगू तक का हो जाएगा इलाज
Advertisement
trendingNow11247354

Papaya Leaves: इस तरह करें पपीते की पत्तियों का सेवन, इनडाइजेशन से लेकर डेंगू तक का हो जाएगा इलाज

Papaya Leaves For Health: पपीता की पत्तियां हमारे काफी काम आ सकती हैं, ये कई मामलों में हमारी सेहत को बेहतर करती हैं, आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आखिर कैसे किया जा सकता है. 

Papaya Leaves: इस तरह करें पपीते की पत्तियों का सेवन, इनडाइजेशन से लेकर डेंगू तक का हो जाएगा इलाज

Health Benefits of Papaya Leaves: इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि पपीता हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनकी पत्तियों का इस्तेमाल भी स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए किया जा सकता है और कई बीमारियों से निजात मिल सकती है. इस पत्ते में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जो हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक है. आइए ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) से जानते हैं कि पपीता की पत्तियों का इस्तेमाल आखिर किन रोगों में किया जा सकता है.

डेंगू का इलाज
अगर आपके शरीर में डेंगू के लक्षण नजर आने लगें तो पपीता की पत्तियां आपके काफी काम आ सकती है. इसके सेवन से बुखार, सिरदर्द जैसे समस्याओं से राहत मिल जाएगी. डेंगू में ब्लड प्लेटलेट्स (Blood Platelets) की कमी होने लगती है, जिसे पूरा करने के लिए इन पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है.

डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
पपीता के पत्तियों (Papaya Leaves) का अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे तो पेट से जुड़ी तमाम बीमारियां दूर हो जाएंगी, इसमें कब्ज, बदहजमी, गैस और पेट में जलन आदि शामिल हैं. इन पत्तियों की मदद से प्रोटीन को भी पचाने में मदद मिलती है.

हेयर फॉल से आजादी
पपीता के पत्तियों को नियमित रूप से खाने से बालों को जबरदस्त मजबूती मिलती है. साथ ही इससे स्कैल्प पर नए बाल उगने लगते हैं. चूंकि ये पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं इसलिए डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

इस तरह करें पपीता की पत्तियों का सेवन
पपीते के पत्तियों का सेवन आप जूस के तौर पर कर सकते हैं, इसके लिए पत्तों को मिक्सर ग्राइंडर में डालें और थोड़ा पानी मिलाकर पीस लें, जिससे जूस (Papaya Leaves Juice) तैयार हो जाएगा, टेस्ट बढ़ाने के लिए इसमें चीनी या नमक मिलाया जा सकता है.

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news