Reduce Belly Fat: तोंद ने आपका लुक कर कर दिया है खराब? रोज करें ये काम, बॉडी होगी फिट
Advertisement
trendingNow11677174

Reduce Belly Fat: तोंद ने आपका लुक कर कर दिया है खराब? रोज करें ये काम, बॉडी होगी फिट

Belly Fat : ज्यादातर लोगों के लिए मोटा पेट चिंता का वजह होता है. लेकिन अगर हर दिन 30 मिनट ये व्यायाम (Exercise) करेंगे तो आप अपने मोटे पेट से छुटकारा पा सकते हैं.

Reduce Belly Fat: तोंद ने आपका लुक कर कर दिया है खराब?  रोज करें ये काम, बॉडी होगी फिट

Belly Fat Reduce Exercise: ज्यादातर लोगों के लिए मोटा पेट चिंता का वजह होता है. इसके मुख्य कारण हैं अनहेल्दी भोजन (Unhealthy Food), खराब जीवनशैली और दिनभर लैपटॉप के सामने बैठना. अगर आप भी इस बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां कुछ व्यायाम के बारे में हम आपको बताएंगे. जो तोंद से आपको छुटकारा दिला सकते हैं. आप अगर हर दिन 30 मिनट ये व्यायाम (Exercise) करेंगे तो आप अपने मोटे पेट से छुटकारा पा सकते हैं.

इन तरीकों से पाएं तोंद से छुटकारा

लेग अप वॉल पोज 
इस योग को करने से आप तोंद से छुटकारा पा सकते हैं. इसे करने के लिए पहले अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को सीधा और एक साथ रखें. फिर अपने हाथों को अपनी तरफ करें और अपने पैरों को सीधा रखें. फिर उन्हें ऊपर तक उठाएं जब तक कि आपका बट फर्श से न उठ जाए. इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को वापस जमीन पर ले आएं. फिर 2-3 सेकंड रुकें और फिर अपने पैरों को ऊपर उठाएं.इस आसान को लेग अप वॉल पोज 
 योग बोलते हैं इसे करके आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.

कुंभकासन-
कुंभकासन से बेली फैट को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. कुंभकासन करने के लिए घुटने जमीन पर टेक दें. फिर अपने हाथों को अपनी जांघों पर रखें और यह आसन शुरू करें. झुककर अपनी कोहनी को सामने फर्श पर टिका दें. अब अपने नितंबों को ऊपर की तरफ उठाएं. इसके बाद अपने शरीर के भार को अपनी दोनों कोहनी और अपने पंजों पर बैलेंस करें. कुछ देर तक इसी स्थित में संतुलन बनाए रखें.ऐसा आप 2 से 3 बार कर सकते हैं इसे करने से आप निकली हुई तोंद से छुटकारा पा सकते हैं.

नौकासन-
 नौकासन करने पर आप नाव की आकृति बनाते हैं. नौकासन करने के लिए सबसे पहले सपाट लेट जाएं. फिर अपने पैरों और बाहों को एक तरफ ले जाएं. इसके बाद हाथों को अपने पैर की उंगलियों तक फैलाएं. फिर गहरी सांस लेते हुए आसन शुरू करें. जैसे ही आप सांस छोड़ें, अपनी बाहों को अपने पैरों की दिशा में फैलाने के बाद अपनी छाती और पैरों को जमीन से ऊपर उठा लें. फिर कुछ सेकंड के लिए सांस को रोक लें और इसी स्थिति में रहें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news