Homemade turmeric Soap: घर पर बने हल्‍दी के साबुन से चमक जाएगी आपकी स्किन, इस आसान तरीके से बनाएं
Advertisement
trendingNow11419970

Homemade turmeric Soap: घर पर बने हल्‍दी के साबुन से चमक जाएगी आपकी स्किन, इस आसान तरीके से बनाएं

Turmeric soap Making Process: केमिकल साबुन की बजाए अगर आप घर पर बने नेचुरल साबुन का यूज करेंगे तो आपकी स्किन भी चमकेगी और खर्च भी कम होगा.   

Homemade turmeric Soap: घर पर बने हल्‍दी के साबुन से चमक जाएगी आपकी स्किन, इस आसान तरीके से बनाएं

Turmeric Soap Benefits: हर इंडियन किचन में हल्‍दी का इस्‍तेमाल होता है. बिना हल्‍दी के शायद ही आपके यहां कोई व्‍यंजन बनाया जाता होगा, लेकिन हल्‍दी सिर्फ आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही लाभकारी नहीं हैं बल्कि इससे आप आपके चेहरे को भी निखार सकते हैं. जी हां, आप घर बैठे हल्‍दी का साबुन बनाकर अपने फेस का ग्‍लो बढ़ा सकते हैं. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो आपकी स्किन को चमकदार बना देगा. इसके साथ ही आपके चेहरे पर रंगत भी ला देगा. आपने मार्केट के कई प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल किया होगा. अगर आप चेहरे पर निखार पाना चाहते हैं तो आपको हल्‍दी का साबुन ट्राई करना चाहिए, तो चलिए जान लीजिए आप घर पर हल्‍दी का साबुन कैसे बना सकते हैं.       

होंगे कई फायदे 

अगर आपकी स्किन पर कील-मुहांसे ज्‍यादा है तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. मार्केट के केमिकल वाले साबुन खरीदने के ज्‍यादा अच्‍छा है कि आप घर पर बने नेचुरल साबुन का इस्‍तेमाल करें. इसका यूज करने से आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा और आपका खर्च भी कम होगा.    

इन चीजों की होगी जरूरत 

अगर आप घर पर ही हल्‍दी का साबुन बनाना चाहते हैं तो आपको 3 से 4 चीजों की जरूरत होगी. इसमें 2 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 कप एलोवेरा जेल, विटामिन-ई का एक कैप्सूल और 1 चम्‍मच गुलाब जल

ऐसे बनाएं साबुन 

  • एक कटोरी में हल्दी पाउडर ले लें, इसमें एलोवेरा जेल को डालकर अच्छे से मिला लें. 

  • अब इस मिक्‍स पेस्‍ट में विटामिन-ई का कैप्सूल डाल दें और उसे मिक्स कर लें. 

  • बड़े से बर्तन में दो कप पानी डालकर उसे गर्म करें. 

  • अब पानी के ऊपर कटोरी को कुछ समय के लिए रख दें और इस पेस्‍ट को उबलने दें. 

  • जब ये पेस्‍ट उबल जाए तो पेस्ट को ठंडा होने के लिए छोड़ दें और ठंडा होने के बाद इसमें गुलाब जल डाल दें और अच्‍छे से मिक्स कर लें. 

  • इस पेस्ट को सोप मोल्ड में डाल दें और लगभग 5-6 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news