Herbs Benefits: बुखार और सर्दी-जुकाम से रहना है दूर? घर में मौजूद इन हर्ब्स का सेवन कर दें शुरू
Advertisement

Herbs Benefits: बुखार और सर्दी-जुकाम से रहना है दूर? घर में मौजूद इन हर्ब्स का सेवन कर दें शुरू

Winter Health Tips: सर्दियों के दिनों में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इन दिनों अगर सेहतमंद रहना है तो घर में मौजूद चीजों का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इस तरह से इम्यूनिटी बढ़ाकर हम बीमारियों से बच सकते हैं. 

Herbs Benefits: बुखार और सर्दी-जुकाम से रहना है दूर? घर में मौजूद इन हर्ब्स का सेवन कर दें शुरू

Herbs Health Benefits: पुराने समय में जब कोई बीमारी होती थी तो हमारी दादी-नानी घर में बैठे-बैठे उसका इलाज कर देती थी. ऐसा इसलिए था, क्योंकि हमारे घर के किचन में मौजूद चीजों में कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. ऐसी चीजों के इस्तेमाल से हम बीमारियों से बच सकते हैं. हमारे घर में मौजूद हर्ब्स (Herbs) इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने का काम करती हैं और बुखार, सर्दी, जुकाम जैसी कई बीमारियों को दूर करती हैं. सर्दियों में इन हर्ब्स के सेवन से हम हेल्दी रह सकते हैं. 

हल्दी (Turmeric) 

हल्दी औषधीय गुणों का भंडार है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. हल्दी को चाय और दूध के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं. इसका काढ़ा बनाकर पीना भी फायदेमंद है. 

दालचीनी (dalchini) 

दालचीनी में एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं. दालचीनी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. दालचीनी का काढ़ा बनाकर पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा दूर होता है. दालचीनी हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. 

अजवाइन (Ajwain) 

आजवाइन में मौजूद कैल्शियम, थायमिन, राइबोफ्लेविन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बीमारियों को शरीर से दूर करते हैं. अजवाइन का काढ़ा पीने से इम्यूनिटी बढ़ती है और सर्दी-जुकाम की परेशानियां दूर रहती हैं. अजवाइन दर्द और सूजन को भी दूर करने का काम करती है.

मुलेठी (Mulethi)

मुलेठी एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती है. ये सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी बीमारियों को दूर करने का काम करती है. मुलेठी को काली मिर्च के साथ काढ़ा बनाकर पीना बहुत फायदेमंद है. 

पुदीना (Mint)

पुदीने का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसमें एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. पुदीने की पत्तियों के सेवन से सर्दी-जुकाम और बुखार का खतरा दूर हो जाता है. पुदीने का काढ़ा भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news