Ajwain Tea: रोज सुबह खाली पेट पीएं अजवाइन की चाय, सेहत को होंगे चौंकाने वाले फायदे
Advertisement
trendingNow11532183

Ajwain Tea: रोज सुबह खाली पेट पीएं अजवाइन की चाय, सेहत को होंगे चौंकाने वाले फायदे

Herbal Drink: पोषक तत्वों से भरपूर अजवाइन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. सुबह खाली पेट अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर चाय बना सकते हैं. अजवाइन का ये ड्रिंक कई बीमारियों को दूर कर देता है. 

Ajwain Tea: रोज सुबह खाली पेट पीएं अजवाइन की चाय,  सेहत को होंगे चौंकाने वाले फायदे

Ajwain Drink Health Benefits: अजवाइन औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें मिनरल्स, फाइबर, प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, थायमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अजवाइन फॉस्‍फोरस, आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है. इसकी चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. रोज सुबह खाली पेट अजवाइन की चाय बनाकर पीने से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. आइए जानते हैं कि अजवाइन के ड्रिंक को पीने से क्या फायदे मिलते हैं. 

कैसे बनाएं?

अजवाइन की चाय बनाने के लिए पानी में चाय पत्ती की तरह अजवाइन मिलाकर अच्छी तरह उबालें. जब पानी आधा रहा जाए तो इसे छान लें. इस पानी में शहद मिलाकर पीएं. 

पाचन बनाए बेहतर 

अजवाइन पाचन के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. अजवाइन की चाय पीने से पाचन से जुड़ी कई परेशानियां दूर हो जाती हैं. ये गैस, अपच और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाती है. पेट दर्द को दूर करने में भी अजवाइन की चाय पीना फायदेमंद है. 

वजन कम करे

अजवाइन मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करती है. सुबह खाली पेट अजवाइन की चाय पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं, जिससे वेट लॉस होता है. 

इम्यूनिटी मजबूत करे

अजवाइन में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इसकी चाय इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती है. अजवाइन की चाय पीने से सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहती हैं.

जोड़ों का दर्द दूर करे

अजवाइन में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों के लिए फायदेमंद हैं. इसकी चाय या ड्रिंक बनाकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं. जिन लोगों के जोड़ों या हड्डियों में दर्द रहता है उनके लिए अजवाइन की चाय पीना फायदेमंद है. 

तनाव दूर करे

अजवाइन में मौजूद गुण तनाव को दूर करने में फायदेमंद हैं. अजवाइन की चाय अनिद्रा की परेशानी दूर कर देती है. ये  चिंता और डिप्रेशन जैसी दिक्कतों को दूर कर देता है. अजवाइन की चाय पीने से नींद अच्छी आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news