Women Health: पीरियड्स के समय महिलाएं न करें ये काम, पड़ सकता है पछताना
Advertisement

Women Health: पीरियड्स के समय महिलाएं न करें ये काम, पड़ सकता है पछताना

Foods To Avoid During Periods: पीरियड्स के दौरान  हर लड़की को शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए.  हम यहां आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Women Health: पीरियड्स के समय  महिलाएं न करें ये काम, पड़ सकता है पछताना

Periods: पीरियड्स के दौरान  हर लड़की को अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए. नहीं तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन चीजों को करने से बचना चाहिए. 

पीरियड्स के दौरान न करें ये काम-
 पैड न बदलना-

 पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि पैड कब बदलना चाहिए. बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं.लेकिन अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आपको गंभीर समस्या हो सकती है.इसलिए आपको सही समय पर पैड बदलना चाहिए. बता दें एक ही पैड (pad) को 4 घंटे से ज्यादा देर तक नहीं लगाना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि पैड को लंबे समय तक लगाने से वह ब्लड को अब्जॉर्ब नहीं करता है. इसलिए दिन में 3 बार पैड जरूर बदलें.
एक्सरसाइज (excercise) स्किप न करें-
पीरियड्स में दर्द के कारण थकान हो जाती है. ऐसे में बहुत से लोग एक्सरसाइज स्किप कर देते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज करने से आप फ्रेश फील करेंगी और पीरिड्स का दर्द भी कम होगा. 
नमक (salt) का सेवन न करें-
पीरियड्स में ब्लोटिंग (bloating) की समस्या हो जाती है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान अधिक सेवन से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती है. इसलिए सॉल्ट वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल न करें.
ब्रेकफास्ट (Breakfast) न करना-
पीरियड्स के समय हमारी शरीर से ब्लड निकलता है. इसलिए इस समय बॉडी को अधिक न्यूट्रिशन की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आपको ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news