Honey: गर्मी के मौसम में रहना है हेल्दी? इन तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल
Advertisement

Honey: गर्मी के मौसम में रहना है हेल्दी? इन तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

Health Benefits Of Honeyफिट रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है. ऐसे में शहद का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

Honey: गर्मी के मौसम में रहना है हेल्दी? इन तरीकों से करें शहद का इस्तेमाल

Benefits Of Honey: फिट रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल  बहुत जरूरी है. वहीं गर्मियों में तापमान बढ़ने के साथ अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मी के मौसम हमारी बॉडी  का तापमान भी बढ़ने लगता है. इसके साथ ही बॉडी में डिहाइड्रेशन की दिक्कत भी होने लगती है.ऐसे में शहद का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.जी हां गर्मी के मौसम शहद का सेवन सही तरीके से करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि शहद का सेवन किस तरह से करना चाहिए?

गर्मी के मौसम में इस तरह से करें शहद का सेवन-
छाछ में मिलाएं-

गर्मी में छाछ का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है. यह बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करती है. वहीं इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी हेल्दी रहता है.लेकिन अगर आप छाछ में शहद मिलाकर पीते हैं को यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि छाछ में शहद मिलाकर पीने से याददाश तेज होती है.ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. जिसकी वजह से माइंड भी ठंडा रहता है.
नींबू पानी में शहद-
नींबू पानी के साथ शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों में नींबू पानी पीने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. लेकिन अगर आप नींबू पानी में शहद भी मिला देते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होता है ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से आपकी बॉडी ठंडी रहती है और आपको गर्मी के मौसम में लू लगने की समस्या नहीं होती है.
दूध में मिलाएं शहद-
गर्मी के मौसम में दूध में मिलार शहद का सेवन करना एक हेल्दी ऑपशन है. अगर आप चीनी छोड़ने के लिए कोई हेल्दी ऑपशन ढूढ़ रहे हैं तो ऐसे में शहद और दूध का मिश्रण सबसे अच्छा साबित हो सकता है. बता दें दूध में शहद का सेवन करना न सिर्फ पाचन के लिए बेहतर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

Trending news